पॉल्यूशन कम करने की मुहिम: चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी में मोबाइल चार्जिंग वाला 20 इलेक्ट्रिक ऑटो की चाबियां डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट ने सौंपी

पॉल्यूशन कम करने की मुहिम: चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी में मोबाइल चार्जिंग वाला 20 इलेक्ट्रिक ऑटो की चाबियां डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट ने सौंपी

चंडीगढ़: शहर की सड़कों पर ईको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक ऑटो अब दौड़ते हुए दिखेंगे। आज डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट चंडीगढ़ उमाशंकर गुप्ता ने 20 लोगों को इस आकर्षक इलेक्ट्रिक ऑटो की चाबियां सौंपी। इस मौके पियाजियो के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट साजू नायर मौजूद थे। इस ऑटो की खास बात यह है कि इसे कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। इसे एक बार 3 घंटे चार्ज करने के बाद यह 120 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। पूरे चंडीगढ़ में चलाया जा सकेगा। शहर में ही इसके रजिस्ट्रेशन की सर्टिफिकेट मिलेगी। इसका शहर में कोई रोड टैक्स भी नहीं लगेगा।

डायरेक्टर ट्रांसपोर्ट उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि इस नए मोबाइल चार्जिंग वाले इकोनॉमी ऑटो लोगों के लिए वरदान साबित होंगे और इससे शहर की आबोहवा को भी कोई नुकसान नहीं होगा। उन्होंने यह भी बताया की स्मार्ट सिटी होने के नाते सुदृढ़ पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा लाजमी है और यह नया इलेक्ट्रिक ऑटो इकॉनमी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की हर शर्त पर खरा उतरेगा।

उन्होंने कहा कि शहर में पॉल्यूशन का स्तर कम करने के लिए इस तरह के इलेक्ट्रिक ऑटो को चलाने का काम शुरू किया जा रहा है। इस ऑटो की रजिस्ट्रेशन शहर में हो सकेगी। पियाजियो कंपनी के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट साजू नायर ने बताया कि यह ऑटो चालकों के लिए फायदेमंद रहेगी 3 घंटे में चार्ज करने के बाद यह 120 किलोमीटर तक जा सकेगा। उन्होंने बताया कि यह 4 से 5 साल तक इसकी बैटरी की मियाद है।

आज लांच इलेक्ट्रिक ऑटो की विशेषताऐं इस प्रकार हैं - 44 पैसे पर किलोमीटर रनिंग कीमत, चंडीगढ़ में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, 3 साल की ऐ एम सी, कोई रोड टैक्स नहीं, 3 घण्टे की चार्जिंग में 120 किलोमीटर, पावर प्लग से कहीं भी चार्जिंग, इको फ्रेंडली, पूरे चंडीगढ़ में मान्य।