राजस्थानी वेबसीरीज बनाने की तमन्ना : मुरारी लाल पारीक 

इस वर्ष इंडिया टुडे के तीस अनूठे कलाकारों में चुने गये मुरारी लाल पारीक

राजस्थानी वेबसीरीज बनाने की तमन्ना : मुरारी लाल पारीक 
मुरारी लाल पारीक।

-कमलेश भारतीय 
मेरी तमन्ना है कि अब राजस्थानी वेबसीरीज बनाऊं । इस वर्ष इंडिया टुडे के तीस अनूठे कलाकारों में चुने गये मुरारी लाल पारीक ने यह इच्छा जाहिर की । वे हिसार आ रहे हैं और मनीष जोशी के निर्देशन में मंचित की जाने वाली रामायण में इस बार हनुमान का रोल निभायेंगे । मनीष जोशी ने फेसबुक पर पोस्ट कर किसी कलाकार की तलाश की तो मुरारी लाल पारीक आगे आए । मूल रूप से राजस्थान के चुरू के निकट गांव गोगासर के रहने वाले मुरारी की पढ़ाई दिखाई कम हो पाई| दसवीं कि परिक्षा अभी हाल ही में ओपन बोर्ड से दी है, जिसका रिजल्ट अभी आना है । 
परिवार असम चला गया था तो वहां नौवीं तक ही पढ़ पाए और फिर गांव वापस लौटे । इस तरह मैट्रिक बीच में ही रह गयी । सत्रह साल की उम्र में नौकरी शुरू की । कभी सूरत , कभी दिल्ली , तो असम , गुजरात और मुम्बई तक । अकाउंट्स का काम किया ।
-कला से कैसे और कब जुड़े?
-सिलीगुड़ी में प्राइवेट रेडियो था जिसमें मैंने अमिताभ बच्चन की मिमिक्री की और उन्हें पसंद आई । इस तरह जाॅब ऑफर कर दी रेडियो मिष्टी में । बाद में गंगटोक में इंचार्ज भी बनाया । इस तरह रेडियो जाॅकी का काम करता रहा । 
फिर मंगलौर चला गया बिजनेस करने । पर एक मित्र महेंद्र गौड़ ने फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने को दी -मेरो बदलौ । लिखी । फिल्म रिलीज हुई और मुझे राजस्थानी फिल्म फेस्टिवल में अवार्ड मिल गया । इस तरह मेरी लाइन चेंज हो गयी । बिजनेस छोड़ दिया ।
-फिर आगे यू ट्यूब पर कैसे छा गये ?
-एक वीडियो बनाया शुद्धो आदमी जो वाट्स अप पर डाला । खूब पसंद किया गया । फिर मित्रों ने सलाह दी कि यू ट्यूब पर डालो । इस तरह यूट्यूब से जुड़ा ।
यूट्यूब पर कोंनसे चैनल हैं? व कितने हैं ?
- यूट्यूब पर चार चैनल है |
-मुरारी की कोकटेल, मुरारी की मस्ती, मुरारी की कोमेडी टी वी, कुचमादी टींगर |
- परिवार इतनी उथल पुथल कैसे सह पाया ?
-एक समय ऐसी हालत हो गयी कि मेरे बच्चों को फीस न देने पर स्कूल से निकाल दिया गया और राशन देने वाले दुकानदार ने राशन उधार देने से मना कर दिया । फिर मैंने गांव लौट कर यूट्यूब प्रोग्राम बनाने शुरू किये । पहली पेमेंट साढ़े छह हजार रुपये की आई । 
-अब कितनी आती है ? 
-अब तो तीन लाख रुपये तक पहुंच चुका हूं । 
-किसके फैन हो ? 
-जाॅनी लीवर के । 
-पत्नी अब खुश है ?
-जी । मंजू देवी मेरी  सफलता पर खुश पर मेरे वीडियोज में मेरी पत्नी का रोल करती हैं सजनी देवी । जिन्हें दर्शक बहुत पसंद करते हैं । 
-दूरदर्शन में भी काम किया ?
-रणभेरी सीरियल में । वैसे सुल्तान में भी काम मिला और नवाजुद्दीन की एक फिल्म में भी पर रोल महत्त्वपूर्ण नहीं थे । अब मुम्बई में फिर से भाग्य आजमाने जाना है ।
-कौन सा वीडियो बहुत पसंद किया गया ?
-डाॅक्टर साब , पतला पतला दस्त लागै । 
-लक्ष्य ?
-राजस्थानी वेबसीरीज बनाने की इच्छा । 
हमारी शुभकामनाएं मुरारी लाल पारीक को और इंतज़ार हिसार की रामायण में हनुमान के रोल का ।