गुजवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में प्रवेश की तिथि बढ़ी

गुजवि के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय में प्रवेश की तिथि बढ़ी

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश की तिथि को 30 सितंबर, 2023 तक बढ़ाने की घोषणा की है। 31 अगस्त तक दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को 500 रुपए विलंब फीस देनी होगी, वहीं 31 अगस्त के बाद 30 सितम्बर तक दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को एक हजार रुपए विलंब फीस देनी होगी। विद्यार्थियों तथा अभिभावकों की मांग पर कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई द्वारा दाखिले के लिए तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। तिथि के विस्तार से जो विद्यार्थी लेट रिजल्ट आदि कारणों से दाखिला लेने से वंचित रह गए थे, उन्हें दाखिला लेने में मदद मिलेगी।

कुलपति डा. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों में दूरवर्ती शिक्षा का रुझान बढ़ रहा है। गुजवि ने नई पहल करते हुए घोषणा की है कि जो भी विद्यार्थी रेगुलर कोर्स में प्रवेश लेकर डिस्टेंस कोर्स में भी दाखिला लेंगे उनको डिस्टेंस कोर्स की फीस में 25% की छूट दी जाएगी। दूरवर्ती शिक्षा विभाग द्वारा स्किल बेस्ड कोर्स करवाए जा रहे है ,जिससे सरकारी व प्राइवेट नौकरी मिलने में मदद मिलेगी। विद्यार्थी प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं की तैयारी करते हुए भी डिस्टेंस से कोर्स कर सकते हैं।

दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक डॉ. खजान सिंह ने बताया कि वर्तमान समय में छात्रों का रुझान बीए, बीकॉम जैसे कोर्स की तरफ ज्यादा बढ़ा है। यूजीसी की नई गाइडलाइन के मुताबिक एक ही समय रेगुलर व डिस्टेंस की डिग्री कर सकते हैं व साथ ही जो भी व्यक्ति नौकरी कर रहा है वह साथ ही डिस्टेंस एजुकेशन से डिग्री भी प्राप्त कर सकता है। इस सत्र में स्किल आधारित सर्टिफिकेट और डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं, जो छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि विभाग में अब तक 2000 से अधिक छात्र दाखिला ले चुके हैं, जबकि पंजीकरण प्रक्रिया अभी जारी है।