साइबर अपराध पर रोक लगाने व आमजन को साइबर अपराध घटित होने के तरीके बारे किया जाएगा जागरुकः एसपी हिमांशु गर्ग

साइबर अपराध पर रोक लगाने व आमजन को साइबर अपराध घटित होने के तरीके बारे किया जाएगा जागरुकः एसपी हिमांशु गर्ग

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि पुलिस महानिदेशक हरियाणा शत्रुजीत कपूर के कुशल मार्गदर्शन में एवं ओपी सिंह, एडीजीपी क्राइम के कुशल निर्देशन में अक्टूबर माह को साइबर जागरूकता के रूप में मनाया जाएगा। जिला रोहतक पुलिस द्वारा आमजन को साइबर अपराध के प्रति जागरूक एवं बचाव हेतु यह अभियान चलाया जाएगा। इस विशेष अभियान के अंतर्गत संभावित साइबर खतरों से व्यक्तियों और व्यवसायों को शिक्षित करने, सूचित करने और उनकी सुरक्षा करने के लिए कार्यक्रम तैयार किया गया है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि साइबर अपराधी एक तरह से सोशल इंजीनियर है जो आमजन को भय और लालच दोनों चीजों से अपना निशाना बनाकर ठगी का काम करते है। आमजन को साइबर हेल्पलाइन टोल फ्री नम्बर 1930 के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि साइबर अपराध घटित होने के तुरंत बाद जितना जल्दी हो सके 1930 नम्बर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करे।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि साइबर खतरे भेदभाव नहीं करते हैं। वे व्यक्तियों और व्यवसायों को समान रूप से प्रभावित करते हैं। कार्यक्रम के अनुसार पहला सप्ताह साइबर सुरक्षा जागरूकता के परिचय के रूप में मनाया जाएगा जो साइबर सुरक्षा जागरूकता के ज्ञानवर्धक परिचय के साथ शुरू होगा। इसके बाद इसके महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा। दूसरा सप्ताह मैलवेयर, फिशिंग और ऑनलाइन खतरों की दुनिया के रहस्यों को उजागर करने के लिए समर्पित होगा। वीपीएन, सुरक्षित यूआरएल और विज्ञापन-अवरोधक के लाभों पर भी जागरूकता लाई जाएगी।

तीसरा सप्ताह व्यक्तिगत और घरेलू सुरक्षा से संबंधित रहेगा। चौथा सप्ताह व्यवसाय और कार्य सुरक्षा के लिए समर्पित होगा।  अंदरूनी खतरों को पहचानेंगे, फ़ाइल साझाकरण को सुरक्षित करेंगे और सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। 29 से 31 अक्टूबर तक उभरते साइबर खतरों और साइबर सुरक्षा को साझा किया जाएगा। इस माह का समापन एक विशेष समारोह के साथ होगा जिसमें अर्जित ज्ञान को समाहित किया जाएगा और निरंतर साइबर सुरक्षा जागरूकता के महत्व पर जोर दिया जाएगा।