इंटरव्यू / पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और  मूल्यवान सिनेमा ही उद्देश्य : रमन व मंजुला 

इंटरव्यू / पर्यावरण के प्रति जागरूक करना और  मूल्यवान सिनेमा ही उद्देश्य : रमन व मंजुला 

- कमलेश भारतीय
- आज सुबह अचानक वाट्सएप पर जब एक्टर यशपाल शर्मा को बताया कि मैं धर्मशाला (हिमाचल) में हूँ, तब उसने मुझे थातरी गांव में मुम्बई से आये रमन सिद्धार्थ और मंजुला नानी नारायण के बारे में बताया कि यदि उनको मिलने जाना चाहो तो उनका नम्बर शेयर कर देता हूँ। मैंने तुरंत इस प्यारी सी पेशकश को स्वीकार कर लिया और रमन सिद्धार्थ से बात की और थातरी करीब ग्यारह - साढ़े ग्यारह पहुंच गये। रास्ते में ही प्रकृति और गांव की पहचान मिलने लगी। ऊपर इनके 'मड हाउस' तक गाड़ी नहीं जा सकती थी । हमें अपनी गाड़ी में लेने आये और प्राकृतिक वातावरण में बने अपने 'मड हाउस' में ले गये। दोनों से बातचीत शुरू की। 
- रमन कहाँ कहाँ पढ़ाई की आपने? 
- - मेरे पापा पीसी धारू पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट में ज्वाइंट डायरेक्टर थे और उनकी पोस्टिंग के साथ साथ स्कूलिंग ऊना, हमीरपुर, धर्मशाला आदि में हुई और बीए जालंधर के डी ए वी व खालसा काॅलेज से की। 
- - मंजुला आपकी शिक्षा कहाँ से? 
- - मैं तो मुम्बई से हूँ और मेरी शिक्षा मुम्बई में हुई। 
- - आप दोनों कैसे मिले? 
- - मैं लंदन में पच्चीस साल रहा और फिर मुम्बई आकर एक फिर प्रोड्यूस करने का फैसला किया, जिसकी सह निर्देशिका म़जुला थी और वह फिल्म तो नहीं बनी लेकिन हमारी जोड़ी बन गयी। 
- - फिर मुम्बई छोड़कर यहाँ धर्मशाला के एक छोटे से गांव में आने का फैसला कैसे किया? 
- - हमने एक फिल्म बनाई ' गोलू और पतलू', जिसमें डिंपल कपाड़िया, दीपक तिजोरी, करिश्मा तन्ना, वीर दास आदि कलाकार थे। फिर हमने यहीं‌ प्रकृति की गोद में बसने का फैसला कर लिया और सन्‌ 2017  से यहाँ थातरी में 'मड हाउस' बनवाना शुरू किया और प्राकृतिक खेती भी शुरू की। 
- - यह घर किस आ्रटिटेक्चर ने बनाया?
- - प्रसिद्ध अभिनेता पृथ्वीराज कपूर हिमाचल में डी आई डी आई कंट्रेक्टर को सोभा सिंह आर्ट गैलरी के लिए लाये थे और उन्ही ने हमारा अपने जीवन में आखिरी घर डिजाइन किया। ‌यहाँ के लोग अंग्रेज़ी न बोल‌ पाने के कारण उन्हें दीदी कंट्रेक्टर कहते थे। 
- - रमन आपका शौक क्या रहा? 
- -ट्रेनिंग पायलट रहा। 
- मंजुला आप साहित्य में किसे पसंद करती हैं? 
- - शरतचंद्र, मुंशी प्रेमचंद, रवींद्र नाथ टैगोर और मंटो आदि। 
- -कौन से निर्देशक पसंद? 
- - सत्यजित रे, श्याम बेनेगल, बासु भट्टाचार्य, बासु चटर्जी और शेखर कपूर। 
- कौन से एक्टर? 
- - संजीव कुमार, देवानन्द, नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी। 
- श्रेष्ठ फिल्म? 
- - जागते रहो। 
- - अब फिल्म निर्माण करोगे? 
- - बिल्कुल। डांसिंग गाॅड मैन पिक्चर्स नाम से प्रोडक्शन कंपनी बनाई है। जल्द ही फिल्म बनायेंगे,  जो प्रकृति के निकट आने का संदेश देगी। 
- - आपका लक्ष्य? 
- प्रकृति के प्रति जागरूक करना और मूल्यवान सिनेमा।