रोटरी क्लब ऑफ रोहतक नेक्स्ट द्वारा भगवान प्रिसिजन में सीपीआर तथा फर्स्ट एड ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित

रोटरी क्लब ऑफ रोहतक नेक्स्ट द्वारा भगवान प्रिसिजन में सीपीआर तथा फर्स्ट एड ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। रोटरी क्लब ऑफ रोहतक नेक्स्ट तथा भगवान प्रिसिजन प्रा. लि. के संयुक्त तत्वावधान में फैक्ट्री कर्मियों को जागरूक करने के उद्देश्य से सीपीआर तथा फर्स्ट एड ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। न्यू आईडीसी में आयोजित इस कार्यक्रम में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ अपूर्व नरूला, ट्रेनर डॉ ईशा नरूला तथा राजबीर सिंह ने कर्मचारियों को हार्ट अटैक व कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों से अवगत कराया गया। इसके बाद दिल की धड़कन कैसे जांचे, सीपीआर कैसे दें आदि की जानकारी दी गई।

इससे पहले कार्यक्रम की शुरूआत में एमडी अतुल बंसल ने चिकित्सकों की टीम का स्वागत किया तथा उपस्थित जन को सीपीआर तथा फर्स्ट एड की महता से अवगत कराया। कल्ब प्रधान डॉ अपूर्व नरूला ने लाइव डेमो के माध्यम से सीपीआर देना तथा चोकिंग की स्थिति में दी जाने वाली प्राथमिक सहायता की जानकारी दी। डॉ ईशा नरूला ने बताया कि हार्ट अटैक व कार्डियक अरेस्ट से बचने के लिए हमें खानपान के तौर तरीके सुधारने होंगे, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना होगा।

ट्रेनर राजबीर सिंह ने कर्मचारियों को सर्वाइकल, हाथ तथा फेफड़ों के आसान व्यायाम करने की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में 100 से अधिक कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। कर्मचारियों ने स्वयं भी सीपीआर तथा फर्स्ट एड का अभ्यास किया तथा ट्रेनिंग के दौरान अनुभव को साझा किया। प्रतिभागी कर्मचारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान रोटरी क्लब ऑफ रोहतक नेक्स्ट की मीडिया प्रभारी ज्योति बंसल, प्रशांत, प्लांट हेड सतेंद्र सिंह, अभय राज रैना, राहुल, सोनाली सहित अन्य मौजूद रहे।