मासिक निर्यात में अब तक की सबसे अधिक गिरावट, दूसरी तिमाही से बढ़ोतरी की उम्मीदः शरद कुमार सराफ, फियो अध्यक्ष

मार्च, 2020 के दौरान मासिक निर्यात में 34.57 फीसदी की उच्चतम दोहरे अंकों की गिरावट

मासिक निर्यात में अब तक की सबसे अधिक गिरावट, दूसरी तिमाही से बढ़ोतरी की उम्मीदः शरद कुमार सराफ, फियो अध्यक्ष

मार्च, 2020 के दौरान मासिक निर्यात में 34.57 फीसदी की उच्चतम दोहरे अंकों की गिरावट के कारण 21.41 अरब डालर के निर्यात पर फियो के अध्यक्ष  श्री शरद कुमार सराफ ने कहा कि कोविड19 के दुनिया भर में फैलने से न केवल दुनिया के हौसले में कमी आई है बल्कि इसने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को भी प्रभावित किया है और मंदी की स्थिति में अर्थव्यवस्थाओं को ला खड़ा कर दिया है। वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं 1930 के दशक के वैश्विक अवसाद की तुलना में मंदी के मामले में सबसे खराब संकट का सामना कर रही हैं। श्री सराफ ने कहा कि 4.78 प्रतिशत की मामूली नकारात्मक वृद्धि के साथ 314.31 अरब डालर का वार्षिक व्यापारिक निर्यात अनुमान के अपेक्षित लाइनों पर है क्योंकि लॉकडाउन, आर्डर के रद्दीकरण  और जहाज के रद्द होने से निर्यातक मार्च के दूसरे चरण में निर्यात करने में सक्षम नहीं थे।

 

फियो प्रमुख का यह भी मानना है कि कम से कम चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान सेक्टर में समान वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई देगी, जो एक वैश्विक प्रवृत्ति होगी। हालांकि, दूसरी तिमाही से अंतरराष्ट्रीय बाजार में विकसित होने वाली स्थिति के आधार पर निर्यात में मामूली वृद्धि दिखना शुरू हो सकता है। इसके अलावा चीन, अमेरिका, यूरोप, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, रूस एवं खाड़ी देशों में तेल और अन्य वस्तुओं की कीमतों में हाल के दिनों में भारी गिरावट आई है। ऐसे में निकट भविष्य में निर्यात की हालत अच्छी नहीं दिख रही है।

 

श्री शरद कुमार सराफ ने कहा कि 30 प्रमुख उत्पाद समूहों में से 29 क्षेत्र मार्च 2020 के दौरान नकारात्मक क्षेत्र में थे। 30 प्रमुख उत्पाद समूहों के वार्षिक आंकड़ों में भी इसी तरह की प्रवृत्ति देखी गई, जहां 30 प्रमुख उत्पाद समूहों में से 22 नकारात्मक क्षेत्र में थे। महीने के दौरान 28.72 प्रतिशत की अत्यधिक दोहरे अंक की गिरावट के साथ 31.16 अरब डालर का आयात रहा। वार्षिक स्तर पर आयात में 9.12 प्रतिशत की वार्षिक गिरावट से व्यापार संतुलन और चालू खाता घाटा दोनों मोर्चे पर राहत मिली है। कच्चे तेल की कीमतें दक्षिण की ओर बढ़ने और कोविड १९ के कारण यूरोप और अमेरिका तक फैली आपूर्ति में व्यवधान के साथ, अगले कुछ महीनों के दौरान आयात में और अधिक नरमी की उम्मीद है। श्री सराफ ने निर्यात के गहन क्षेत्रों में तेजी से गिरावट पर अपनी गंभीर चिंता व्यक्त की, जिससे  देश में नौकरियों पर गंभीर रूप से प्रभाव देखने के मिलेगा क्योंकि घरेलू मांग भी मजबूत नहीं होगी।

 

श्री शरद कुमार सराफ ने दोहराया कि 50% से अधिक ऑर्डर रद्द होने, बड़ी नौकरी के नुकसान और निर्यात इकाइयों के बीच बढ़ते एनपीए को देखते हुए फेडरेशन सरकार से तुरंत निर्यात के लिए राहत पैकेज की घोषणा करने का अनुरोध करता है क्योंकि कोई और देरी विनाशकारी साबित हो सकता है। मार्च से मई, 2020 तक 3 महीने के लिए मजदूरी, किराये और उपयोगिताओं, ईपीएफ और ईएसआईसी छूट की लागत को कवर करने के लिए निर्यातकों को कोविड ब्याज मुक्त कार्यशील पूंजी अवधि ऋण मिलना चाहिए। इस तरह के कठिन और परीक्षण समय के दौरान निर्यात समुदाय की मदद करने के लिए यह बहुत आवश्यक कदम होगा। बिना ब्याज और जुर्माने के फॉरवर्ड कवर के रोल ओवर के अलावा, लिक्विडिटी चुनौतियों को दूर करने के लिए 25% की सीमा में स्वत: वृद्धि और इंटरेस्ट इक्विलाइजेशन बेनिफिट्स के विस्तार पर भी तत्काल विचार किया जाना चाहिए।

 

फियो अध्यक्ष ने कहा कि निर्यात के लिए विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं द्वारा दिया गया विशाल समर्थन भारतीय निर्यात को और अधिक कठिनाइयों में डाल देगा क्योंकि जब बाजार का आकार कम हो जाता है, तो कीमतों को लेकर प्रतिस्पर्धा तेज हो जाती है। /(15/04/20)