कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए कांग्रेसी

केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए है कृतसंकल्पः कृषि मंत्री जेपी दलाल

कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद डॉ. अरविंद शर्मा व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए कांग्रेसी

रोहतक, गिरीश सैनी। प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की समृद्धि के लिए कृतसंकल्प है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल किसानों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है। कृषि भूमि को बाढ़ के जल से मुक्ति से दिलाने के लिए सरकार द्वारा परियोजना के तहत कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा शीघ्र ही बीमार पशुओं के इलाज के लिए पशु एम्बुलेंस सेवा शुरू की जा रही है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल सोमवार को जिला के गांव चिड़ी में पार्टी ज्वाइनिंग कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि शुरुआत में 70 एम्बुलेंस शामिल होगी तथा किसी भी बीमार पशु की सूचना प्राप्त होने पर 15 मिनट में पशुओं के डॉक्टर संबंधित पशु पालक के घर दवा सहित पहुंच जायेंगे। मंत्री जेपी दलाल ने लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर तथा जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा की उपस्थिति में धर्मपाल चेयरमैन उर्फ काला को पार्टी का पटका पहनाकर भाजपा में शामिल किया तथा विश्वस्त किया कि उन्हें पार्टी में पूरा मान-सम्मान दिया जायेगा।

धर्मपाल चेयरमैन उर्फ काला कांग्रेस पार्टी छोड़कर अपने समर्थकों सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश प्रेम व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्यशैली से प्रभावित होकर भाजपा में शामिल हुए। धर्मपाल उर्फ काला चेयरमैन की ज्वाइनिंग के साथ ही भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गढ़ में सेंध लगा दी है। काला चेयरमैन पिछले कई वर्षों से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ जुड़े हुए थे और सोमवार को उन्होंने अपने समर्थकों के साथ भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि भाजपा में मिलजुल कर लोगों की सेवा करने की परंपरा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें किसानों के कल्याण के लिए हर कार्य करने की छूट दी है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बाढ़ से जलभराव की समस्या के समाधान के लिए सरकार द्वारा स्थाई प्रबंध किये जा रहे है। किसान हितैषी सरकार द्वारा कृषि क्षेत्र के बजट को बढ़ाया गया है। प्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 8 हजार करोड़ रुपये का मुआवजा, फसल का बीमा न करवाने वाले किसानों को फसलों को हुए नुकसान की एवज में साढ़े 4 हजार करोड़ रुपये का मुआवजा सरकार द्वारा दिया गया है। प्रदेश के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 5 हजार करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है।

मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसान हितैषी प्रदेश सरकार द्वारा 14 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जा रहा है तथा ऐसा करने वाला हरियाणा देश का एकमात्र राज्य है। किसानों की फसल का सीधा उनके खातों में 72 घंटे में भुगतान किया जा रहा है। किसानों को कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। गन्नौर में एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी विकसित की जा रही है। हरियाणा सरकार द्वारा पशुओं का बीमा भी बहुत कम भुगतान पर किया जा रहा है। किसानों को बागवानी व पॉली हाऊस, मत्स्य पालन इत्यादि के लिए भी सुविधाएं दी जा रही है। प्रदेश में सडक़ों का जाल बिछाया जा रहा है तथा नए एयरपोर्ट भी बन रहे है।

लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को वर्ष 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोदी सरकार की गारंटी वाली गाड़ी मौके पर वंचित पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवा रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों, खेतिहर मजदूरों, दलितों व पिछड़ों के उत्थान के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश में किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए ऋण पर ब्याज की दर को समाप्त किया। वर्ष 1998 से पूर्व किसानों से ऋण पर 24 प्रतिशत ब्याज वसूला जाता था तथा ऋण की किश्त समय पर जमा करवाने में असमर्थ रहने वाले किसान को तहसील की हवालात में डाल दिया जाता था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में सरकार ने इस दर को 7 प्रतिशत किया। समय पर किस्त जमा करवाने वाले किसानों को राज्य सरकार द्वारा ब्याज पर 3 प्रतिशत तथा केंद्र सरकार द्वारा 4 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैनिकों की लंबित मांग वन रैंक-वन पेंशन को स्वीकृत कर सैनिकों का मान-सम्मान बढ़ाया।

इस मौके पर पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि चेयरमैन काला को भाजपा में पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की नीतियों के परिणामस्वरूप करोड़ों व्यक्ति गरीबी रेखा से ऊपर उठकर अपना जीवन स्तर ऊंचा उठाने में सफल हुए है। उन्होंने उपस्थित जन को आश्वस्त किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की गारंटी में विश्वास करें, जो पूर्ण रूप से सही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों से देश विश्व की बड़ी आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। वर्ष 2047 तक भारत विकसित, सम्पन्न व आत्मनिर्भर राष्ट्र बनकर उभरेगा। सभी नागरिक अपना पूर्ण योगदान दें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2014 से पूर्व की सरकारों ने विकास पर ध्यान नहीं दिया बल्कि लोगों को धर्म, सम्प्रदाय व जाति में बांटने का कार्य किया है।