सांसद तिवारी की अध्यक्षता में प्रवासियों पर कांग्रेस कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक

सदस्यों ने सरकार को दिए सुझाव

सांसद तिवारी की अध्यक्षता में प्रवासियों पर कांग्रेस कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक

मोहाली: कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बीच अपने घरों को पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की मदद करने हेतु कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दिशा निर्देशों पर प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़ द्वारा गठित मोहाली व रुपनगर जिलों की कोऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक हुई। श्री आनन्दपुर साहिब से सांसद व कमेटी के चेयरमैन मनीष तिवारी की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक के कोऑर्डिनेटर पंजाब कांग्रेस ऑफिस इंचार्ज महासचिव कैप्टन सन्दीप संधू थे।
बैठक को सम्बोधित करते हुए, सांसद तिवारी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुँचने को अच्छे प्रबन्ध किए गए हैं। लेकिन इनमें कुछ और बदलाव करके प्रवासियों की सुविधा में बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके लिए रूपनगर व आसपास के इलाकों से प्रवासियों को बसों से मोहाली में लाकर वहां से ट्रेनों में सम्बंधित राज्यों को भेजा जा सकता है। 
उन्होंने खुलासा किया कि मोहाली में करीब 85 हजार प्रवासियों ने घर जाने का आवेदन किया है। उन्होंने प्रवासियों से जल्द वापिस आने की अपील करते हुए कहा कि सरकार के प्रयासों से कई उद्योगों ने काम शुरू कर दिया है और हालातों में सुधार आ रहा है। तिवारी ने कहा कि प्रवासियों की समस्याओं को लेकर जल्द ही कमेटी रूपनगर व मोहाली के डिप्टी कमिश्नरों से भी बैठक करेगी।
वहीं पर, अन्य सदस्यों ने प्रवासियों को आ रही परेशानियों का भी जिक्र किया। जिनमें से कई पैदल अपने घरों को निकल रहे हैं। सरकार को इन्हें पेश आ रही समस्याओं का हल करना चाहिए।
जबकि कैप्टन सन्दीप संधू ने कहा कि सरकार आवेदन करने वाले प्रवासियों को उनकी बारी के आधार पर बसों के जरिए घर लाने, स्क्रीनिंग करने व भोजन, टिकटें इत्यादि मुहैया करवाकर सम्बंधित राज्यों को भेज रही है। जबकि उनके द्वारा उठाए मुद्दों को वह आगे हाईकमान के पास रखेंगे।
बैठक में अन्यों के अलावा, पूर्व मंत्री जगमोहन सिंह कंग, मोहाली कांग्रेस प्रधान दीपइंद्र सिंह ढिल्लों, पंजाब युवा कांग्रेस प्रधान बरिंदर सिंह ढिल्लों, पँजान लार्ज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन पवन दीवान, मोहाली प्लांनिग बोर्ड के चेयरमैन विजय शर्मा टिंकू, इंफोटेक के सीनियर उपाध्यक्ष यादविंदर सिंह कंग, मोहाली युवा कांग्रेस प्रधान कंवरबीर सिंह सिद्धू, इंटेक के कार्यकारी प्रधान सुखदेव सिंह व उद्योगपति देवी दयाल गर्ग भी शामिल रहे।