दोआबा कॉलेज में कम्पयूटेशनल मैथेमेटिकल लैब स्थापित

दोआबा कॉलेज में कम्पयूटेशनल मैथेमेटिकल लैब स्थापित
दोआबा कॉलेज में आयोजित कम्पयूटेशनल मैथेमेटिकस लोबरटरी का उदघाटन करते हुए मुख्य मेहमान डा. गरिमा गुप्ता।

जालन्धर: दोआबा कॉलेज के पोस्ट ग्रेजुएट मैथेमैटिकस विभाग द्वारा डीबीटी स्कीम के अंतर्गत मैथेमेटिकस विषय को सरल व दिलचस्प बनाने के लिए कम्पयूटेशनल मैथेमेटिकल लैब का ऑनलाइन स्थापन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें डा. गरिमा गुप्ता-साईंटिसट ई व प्रोग्राम ऑफिसर डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम, गवर्नमैंट ऑफ इंडिया, नई दिल्ली बतौर मुख्य मेहमान, श्री चन्द्र मोहन-प्रधान आर्या शिक्षा मण्डल एवं कॉलेज प्रबन्धकीय समिति बतौर विशेष मेहमान उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनंदन प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, डा. राजीव खोसला-ओवरआल कोर्स कोर्डीनेटर डीबीटी स्कीम, प्रो. गुलशन शर्मा- डीबीटी मैथेमैटिकस स्कीम कोर्डीनेटर, प्रो. अरविंद नंदा- विभागध्यक्ष, डा. भारती गुप्ता, प्रो. जगजोत, प्राध्यापकों और 100 पार्टिसिपेंटस ने किया।  

प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने कहा कि डीबीटी स्कीम के अंतर्गत कॉलेज के मैथेमेटिकस विभाग को इनोवेटिव टैकनीकस, टैकनॉलेजी व मैथेमैटिकल सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाएं गए हैं जिनकी सहायता से विद्यार्थियों को मैथेमैटिकस विषय रूचीपूर्ण तरीके के साथ असानी से पढाया जा सकेगा।

डा. गरिमा गुप्ता ने कम्यूटेशनल मैथेमेटिकस लैब का उदघाटन करते हुए कहा कि दोआबा कॉलेज ने स्टार कॉलेज स्टेटस लेकर अपना एक बैंच मार्क स्थापित किया है उन्होंने कहा कि दोआबा कॉलेज दूसरे शिक्षण संस्थानो के लिए एक रोल मॉडल है।  तथा डीबीटी स्कीम का सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्रों को विद्यार्थियों को दिया जाना चाहिए ताकि उनका साइंस एपटीट्यूड समय रहते पहचाना जा सके। 

श्री चन्द्र मोहन ने कॉलेज के मैथेमेटिकस विभाग को ऐसे इनोवेटिव व इनवेनटिव इनीशिएटिव से वर्तमान डिजीटल युग के अनुरूप कम्पयूटेशनल मैथेमेटिकस लैबोरटरी को डीबीटी स्कीम की सहायता से कॉलेज में स्थापित करने के लिए बधाई देते हुए यह आशा व्यक्त की कि भविष्य में यह लैब विद्यार्थियों के लिए स्टूडेंट सैंट्रिक लर्निंग को और पुख्ता बनाने के लिए मददगार साबित होगी। 

डा. राजीव खोसला ने कहा कि कॉलेज को डीबीटी स्टार कॉलेज स्कीम के तहत अब तक 2 करोड़ 36 लाख की वित सहायता मिल चुकी है जिसके द्वारा वह कॉलेज में साइंसिस विषयों को बढिय़ा तरीके से चला पा रहे हैं तथा 2020 में कॉलेज के मैथेमेटिकस विभाग को भी इसी स्कीम के अंतर्गत 25 लाख की वित सहायता तीन वर्षों के लिए जो कि बढ़े गोरव की बात है। 

प्रो. गुलशन शर्मा ने कहा कि इस कम्पयूटेशनल मैथेमेटिकस लैब की सहायता से मैट लैब सॉफ्टवेयर के द्वारा मैथेमेटिकस विषय को आसान बनाने के तौर तरीके तथा विज्यूलाईजेशन ऑफ मैथेमेटिकल कांसेप्टस तथा मैट्रिक्स लैबोटरी का कार्य भी विद्यार्थियों को करवाया जा सकेगा। 
प्रो. अरविंद नंदा ने उपस्थिति का धन्यवाद किया।