मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला वासियों को दी 77 करोड़ की 16 विकास परियोजनाओं की सौगात

जिला स्तर पर राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला वासियों को दी 77 करोड़ की 16 विकास परियोजनाओं की सौगात

रोहतक, गिरीश सैनी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नूंह के फिरोजपुर झिरका से रोहतक जिला वासियों को 77 करोड़ की 16 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास कर सौगात दी। मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेशभर की 347 नई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया गया। इनमें से 1279 करोड़ रुपये की 157 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 1462 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण होने वाली 190 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। जिला स्तर पर राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा ने इन 16 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास किया।

राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगडा ने स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में आयोजित उद्घाटन/शिलान्यास कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं हरियाणा ओलम्पिक संघ के कोषाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, उपायुक्त अजय कुमार, सहायक आयुक्त अंडर ट्रेनिंग अंजली, जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा, पीजीआईएमएस की कुलपति डॉ. अनीता सक्सेना, पीजीआईएमएस के निदेशक डॉ. एसएस लोहचब, रजिस्ट्रार डॉ. एचके अग्रवाल, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के चीफ इंजीनियर चंदन सिंह आदि की मौजूदगी में 77 करोड़ रुपये की 16 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास किया। इस अवसर पर विकास परियोजनाओं पर आधारित डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। इन परियोजनाओं में से 7 विकास परियोजनाओं पर 22 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च की गई है, जिन्हें आज लोकार्पित किया गया है। इसी प्रकार 54 करोड़ रुपये अधिक धनराशि की 9 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगडा ने उपस्थितगण को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज जिला वासियों को 77 करोड़ रुपये की धनराशि की 16 विकास परियोजनाओं का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री द्वारा सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास-सबका विश्वास के मूलमंत्र पर चलते हुए प्रदेश के हर हिस्से में एक सम्मान विकास कार्य करवाये जा रहे है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा मुख्य रूप से शिक्षा तथा स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश में सडक़ परिवहन के ढांचागत विकास पर भी बल दिया जा रहा है। मनोहर लाल द्वारा खेतों में जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान करने के लिए विभिन्न परियोजनाएं शुरू की गई है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला की 7 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण कर जिला के नागरिकों को तोहफा दिया है। इन विकास परियोजनाओं में 10 करोड़ 55 लाख रुपये की धनराशि से इस्माइला गांव में नवनिर्मित उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम का 33 केवी सबस्टेशन, लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से स्थानीय पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में स्थापित नई ईएसडब्ल्यूएल मशीन (एक्स्ट्राकोर्पोरियल शॉक वेव लिथोट्रिप्सी), लगभग 3 करोड़ 18 लाख रुपये की धनराशि से ड्रेन संख्या 8 में गिरने वाली समर गोपालपुर लिंक ड्रेन पर पम्प हाऊस, 2 करोड़ 24 लाख रुपये की धनराशि से नवनिर्मित समर गोपालपुर सब लिंक ड्रेन का आरसीसी का हिस्सा शामिल है।

अजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा एक करोड़ 8 लाख रुपये की धनराशि से पॉलंगी, गोरड़ एवं मुंगाण गांव से आसन लिंक ड्रेन तक खेतों से पानी निकासी के लिए डाली गई भूमिगत पीवीसी पाइप लाइन, लगभग एक करोड़ 8 लाख रुपये की राशि से दक्षिण बहलबा लिंक ड्रेन की शून्य से 1110 आरडी तक दांये ओर नवनिर्मित वर्टीकल दीवार तथा 29 लाख रुपये से अधिक की धनराशि से नवनिर्मित वन स्टॉप सेंटर का भवन को लोकार्पित किया गया। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि विकास परियेाजनाओं के लोकार्पण से जिला के नागरिकों को लाभ होगा। पीजीआई में स्थापित की गई नई मशीन से पथरी रोग के ईलाज के लिए ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं होगी तथा न ही मरीज को बेहोश करना होगा। इस मशीन से आसानी से पथरी रोग का इलाज संभव होगा। इस्माइला में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा स्थापित किये गए 33 केवी सबस्टेशन से पांच गांवों की जनता लाभान्वित होगी।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 9 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया है, जिन पर 54 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की जायेगी। मुख्यमंत्री द्वारा 13 करोड़ रुपये की धनराशि से टिटौली गांव में द्वितीय जल घर का निर्माण, बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण तथा लोहे की पाइप डालने के कार्य, 11 करोड़ 50 लाख रुपये की धनराशि से महम ड्रेन के किनारों के सुदृढ़ीकरण, 10 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि से रोहतक शहर में सीवरेज के सुदृढ़ीकरण व श्रीनगर कॉलोनी में सीवरेज डिस्पोजल के निर्माण, पम्पिंग मशीनरी को बदलने व विभिन्न स्थानों पर नई पाइप लाइन डालने, 6 करोड़ 65 लाख रुपये से अधिक धनराशि से आरएमएल ड्रेन तक बाढ़ के पानी की निकासी के लिए पाइप लाइन डालने की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा 4 करोड़ 26 लाख रुपये की धनराशि से चिड़ी लिंक ड्रेन पर आरसीसी सेक्शन के निर्माण, 3 करोड़ 12 लाख रुपये की धनराशि से आईडीसी 2 रोहतक में 33 केवी सबस्टेशन का निर्माण, 2 करोड़ 36 लाख रुपये की राशि से अजायब गांव के खेतों से जल निकासी के लिए 5200 फुट लम्बाई की भूमिगत पाइप लाइन डालना, 2 करोड़ 25 लाख रुपये की धनराशि से अजायब गांव में जल निकासी के लिए 3 हजार फुट लम्बी भूमिगत पाइप लाइन डालना तथा लगभग एक करोड़ 49 लाख रुपये की धनराशि से गांव मदीना गिंदराण के खेतों से बाढ़ के पानी की निकासी के लिए भूमिगत एचडीपीई पाइप लाइन डालने की परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त महेश कुमार, नगराधीश मुकुंद तंवर, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अजय बंसल, प्रदेश मीडिया सह प्रभारी शमशेर खरक, सतीश आहूजा, सिंचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता दिनेश राठी, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता मनिंदर सिंह, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता आरके शर्मा, कार्यकारी अभियंता कंचन, कार्यकारी अभियंता रामनिवास सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।