हरियाणवी एक की विचारधारा की मजबूती का संकल्प लें नागरिकः उपायुक्त अजय कुमार

हरियाणवी एक की विचारधारा की मजबूती का संकल्प लें नागरिकः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी । उपायुक्त अजय कुमार ने हरियाणा दिवस के अवसर पर जिला वासियों को बधाई देते हुए कहा है कि आज के दिन हम सबको हरियाणा एक-हरियाणवी एक की विचारधारा को और अधिक मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा हरियाणा सरकार प्रदेश में अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि सरकार द्वारा हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने के लक्ष्य के साथ ही इज ऑफ लिविंग की दिशा में निरंतर काम किया जा रहा है। राज्य में सबको शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सडक़, स्वावलंबन आदि सुनिश्चित करने के लिए नई-नई पहल की गई है। सरकार द्वारा आयुष्मान भारत का दायरा बढ़ाते हुए एक लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को चिरायु हरियाणा के तहत 5 लाख रुपये प्रति वर्ष स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया है। एक कदम और आगे बढ़ाते हुए सरकार द्वारा 3 लाख रुपये तक सालाना आय वाले परिवारों को मात्र 1500 रुपये वार्षिक भुगतान पर 5 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का फैसला किया गया है। प्रदेश में सब की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। स्वामित्व योजना में संपत्ति का स्वामी बनाया गया है। पंचायती राज संस्थाओं को स्वायत्तता प्रदान की गई है।

उपायुक्त ने कहा है कि सबके सहयोग से हरियाणा को एक विकसित प्रदेश बनाया जा सकता है, जहां शांति, सद्भावना और आपसी भाईचारे की कड़ियां और मजबूत होगी। उन्होंने कहा है कि देश की प्रगति में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। खेल, सेना व उद्योग आदि क्षेत्रों में हरियाणा ने दुनिया भर में भारत के साथ-साथ प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। इन क्षेत्रों में रोहतक जिला की भी विशिष्ट भूमिका रहती है। चंद्रयान 3 के सफल मिशन में जिला के उद्योग क्षेत्र का भी विशेष योगदान है। उन्होंने सामाजिक सरोकारों का जिक्र करते हुए कहा कि स्वच्छता, युवा शक्ति का सकारात्मक दिशा में उपयोग, हरियाली को प्रोत्साहन और नवाचार पर आधारित नए कार्यक्रमों में अपनी भूमिका निभाए ताकि हमारा प्रदेश भारत के मानचित्र पर सदैव चमकता रहे। उन्होंने पुन: जिला वासियों को हरियाणा दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी।