आत्मनिर्भर बनने के लिए सहकारिता से जुड़ें नागरिकः सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल

रोहतक सहकारी चीनी मिल परिसर में स्थापित पेट्रोल पंप का किया लोकार्पण

आत्मनिर्भर बनने के लिए सहकारिता से जुड़ें नागरिकः सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने किसानों का आह्वान किया कि वे आत्मनिर्भर बनने के लिए सहकारिता से जुड़ें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सहकारिता से समृद्धि की ओर के संदेश को अपनाकर किसान भागीदारी करें। प्रदेश की सभी 746 पैक्स को कम्पनी अधिनियम के तहत पंजीकृत किया जायेगा। केंद्र सरकार द्वारा इनके विकास के लिए हरियाणा को 3900 करोड़ रुपये का फंड अलॉट किया गया है। सरकार द्वारा इन सभी पैक्स का कम्प्यूटरीकरण किया जा रहा है।

डॉ. बनवारी लाल भाली आनंदपुर स्थित सहकारी चीनी मिल परिसर में चीनी मिल तथा हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किये गए सरकारी रिटेल पेट्रोल पम्प के उद्घाटन तथा उपभोक्ता स्टोर के भवन के शिलान्यास के उपरांत उपस्थित किसानों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पूर्व मंत्री व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष कुमार ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, उपायुक्त एवं सहकारी चीनी मिल के अध्यक्ष अजय कुमार, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक विजय कुमार पटेल, चीनी मिल की प्रबंध निदेशक मेजर गायत्री अहलावत इत्यादि भी मौजूद रहे।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार द्वारा सहकारी चीनी मिलों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के लिए चीनी मिलों में एथनौल प्लांट भी स्थापित किये जा रहे है। उन्होंने किसानों का आह्वान किया कि वे सहकारिता के साथ जुडक़र अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करें। सहकारिता मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के सभी पैक्स पर विभिन्न उत्पाद भी उपलब्ध करवाये जाएंगे। किसानों को सब्जी, अनाज इत्यादि के भंडारण के लिए गोदाम की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार द्वारा साझा डेयरी का प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया है। यहां पर किसानों को पशुओं का सस्ता चारा, चिकित्सा सुविधाएं इत्यादि उपलब्ध करवाई जाएगी तथा वीटा द्वारा दूध की खरीद भी की जाएगी।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी सहकारी चीनी मिलों के गन्ने का समय पर भुगतान करवा दिया गया है। सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने मिल प्रबंधन को आगामी गन्ना पिराई सत्र के दृष्टिगत मिल की मेंटेनेंस के कार्य को आगामी 30 सितंबर तक पूरा करवाने के निर्देश दिए।

पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि सहकारी चीनी मिलों द्वारा किसानों के गन्ने की राशि का भुगतान किया जा चुका है। मौजूदा सरकार द्वारा चीनी मिल की क्षमता को बढ़ाया गया।

उपायुक्त एवं सहकारी चीनी मिल के अध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि चीनी मिल द्वारा 3500 टीसीडी के प्लांट में हर वर्ष 252 गांवों के किसानों के गन्ने की पेराई की जाती है तथा मिल के साथ लगभग 6 हजार किसान जुड़े हुए है। गत पिराई सत्र में मिल द्वारा 58 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई करके 5 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया। किसानों की 216 करोड़ रुपये की गन्ने की राशि का भुगतान किया जा चुका है। मिल द्वारा 2 करोड़ 20 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन कर 15 करोड़ 15 लाख रुपये की अतिरिक्त आमदनी की है।

अजय कुमार ने कहा कि रोहतक सहकारी चीनी मिल ने ई-निविदा के माध्यम से एक लाख 90 क्विंटल चीनी 4527 रुपये प्रति क्विंटल की दर से निर्यात कर प्रदेश की सभी सहकारी चीनी मिलों में सबसे ऊंची दर पर चीनी बिक्री का रिकॉर्ड हासिल किया है। इस मिल को 45 करोड़ 23 लाख रुपये की चीनी बिक्री से आय हुई है। मिल द्वारा गत जुलाई माह तक 2 लाख 70 हजार क्विंटल शीरे की बिक्री भी 885 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की गई है। उपायुक्त अजय कुमार ने सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल को शॉल भेंट कर सम्मानित किया तथा मिल की प्रबंध निदेशक मेजर गायत्री अहलावत ने पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर, उपायुक्त अजय कुमार को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

चीनी मिल की प्रबंध निदेशक मेजर गायत्री अहलावत ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि चीनी मिल परिसर में सरकारी रिटेल पेट्रोल पंप स्थापित होने से मिल में गन्ना लाने वाले किसानों को लाभ होगा तथा मिल को भी अतिरिक्त वित्तीय लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंप का कार्य 2021 में शुरू किया गया था तथा यह पेट्रोल पंप 3000 वर्ग गज में स्थापित किया गया है। मिल द्वारा यहां पर वीटा बूथ भी स्थापित किया जाएगा।