दोआबा कॉलेज में वेस्ट सैग्रीगेशन पर दो दिवसीय कपैसिटी बिलडिंग एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित

दोआबा कॉलेज में वेस्ट सैग्रीगेशन पर दो दिवसीय कपैसिटी बिलडिंग एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित
दोआबा कॉलेज में आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में श्री भरत बंसल उपस्थिति को संबोधित करते हुए।

जालन्धर, 22 फरवरी, 2023: दोआबा कॉलेज के ईको क्लब द्वारा पंजाब म्यूनसीपल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवैल्पमैंट कम्पनी एवं रीप बैनेफिट फाऊंडेशन के सहयोग द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत वेस्ट सैग्रीगेशन के विषय पर दो दिवसीय कपैसिटी बिलडिंग एवं ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें भरत बंसल- एनजीओ रीप बैनेफिट फाऊंडेशन बतौर रिसोर्स प्रर्सन उपस्थित हुए जिनका हार्दिक अभिनंदन प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी, डा. अश्वनी कुमार व शिविका दत्ता- संयोजक ईको क्लब, प्राध्यापकों और विद्यार्थियों ने किया। 

प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा की वर्तमान दौर में वेस्ट सैग्रीगेशन एक बहुत बड़ी चुनौती है जिसके लिए कॉलेज में ईको क्लब के माध्यम से जगह जगह वेट एवं ड्राई वेस्ट के डस्टबीन•ा लगाए गए हैं ताकि विद्यार्थियों को वेस्ट सैग्रीगेशन के बारे में बखूबी बताया जा सके उन्होंने कहा कि वेट वेस्ट एवं सूखे पतों को हीप कम्पोस्टिंग तकनीक द्वारा खाद्य में बदला जाता है। 

भरत बंसल ने उपस्थिति को वेस्ट सैग्रीगेशन की प्रक्रिया, प्लासटिक एवं पॉलीथिनस के बैगस की जगह कपड़े के बैगस को अपनाने तथा सिंगल यूज़- बॉयोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैगस के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने तथा पब्लिक टॉयलेट्स के ऑडिट किए जाने के तौर तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने वेस्ट सैग्रीगेशन से सबंधित विभिन्न प्रोबलम सोलविंग टूल्ज़ तथा वेस्ट सैग्रीगेशन से सबंधित विभिन्न तरीकों के बारे में भी बताया।