एमडीयू की हरियाली और सुंदरता को नए आयाम देने के लिए हुआ मंथन

एमडीयू की हरियाली और सुंदरता को नए आयाम देने के लिए हुआ मंथन

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की हरियाली और सुंदरता में चार-चांद लगाने के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया जाएगा। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित विशेष बैठक में एमडीयू की हरियाली और सुंदरता को नए आयाम देने के लिए गहन विचार-मंथन किया गया।

कुलपति राजबीर सिंह ने बैठक में ग्रीन-क्लीन एमडीयू में हार्टिकल्चर और फ्लोरीकल्चर को नया रूप देने के लिए भविष्य के खाके पर विस्तृत मंत्रणा की। उन्होंने एमडीयू में लगे पेड़-पौधों का वैज्ञानिक ढंग से रख-रखाव करने के दिशा-निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में जहां-जहां पौधारोपण की जरूरत है, उन जगहों को चिन्हित कर व्यवस्थित तरीके से पौधे लगाए जाएं। खासतौर पर कैंपस स्कूल, बॉयज और गर्ल्स हॉस्टल परिसर में फलदार पौधे लगाने की बात कुलपति ने कही। साथ ही लगाए गए पौधों की लगातार मॉनिटरिंग करने और जो पौधे किसी कारण से चल नहीं रहे, वहां रीप्लांटेशन की बात उन्होंने कही।

कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विवि कैंपस में बागवानी को भी और खूबसूरत बनाने के लिए भी विस्तार से चर्चा की। कुलपति ने कहा कि मौसम के अनुसार फूलों एवं पौधों की उत्कृष्ट प्रजातियों को क्रमबद्ध ढंग से योजनानुसार लगाया जाए। फूलों और पौधों में समय से पानी देने और काट-छांट करने की बात कुलपति ने कही। बैठक में कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने भी अपने महत्वपूर्ण इनपुट्स साझा किए।

बैठक के प्रारंभ में डायरेक्टर, हार्टिकल्चर एंड कैंपस फॉरेस्ट्री प्रो. विनिता हुड्डा ने एमडीयू में हॉर्टिकल्चर और फ्लावरिंग गतिविधियों की जानकारी दी और भविष्य की योजना बारे बताया। अधीक्षण अभियंता जेएस दहिया, डिप्टी डायरेक्टर, हार्टिकल्चर एंड कैंपस फॉरेस्ट्री डॉ. सुरेंद्र यादव, डॉ. हरकेश सहरावत और डॉ. ईशा वर्मा, चीफ कंसल्टेंट, पीआरओ पंकज नैन, ओएसडी सामान्य शाखा सुभाष भारद्वाज, हॉस्पिटैलिटी चीफ कंसल्टेंट दिलावर सिंह, हॉर्टिकल्चर शाखा से डॉ. सुरेंद्र भारद्वाज, निरंजन कुमार निन्नी, बलजीत सिंह, अजमेर सिंह समेत हॉर्टिकल्चर सुपरवाइजर और नगर निगम, रोहतक से कंसल्टेंट अरवीन भाटिया बैठक में शामिल हुए।