भूपिंदर सिंह बसंत ने पंजाब ट्रेडर्स बोर्ड के सीनियर वाईस चेयरमैन के पद पर सफलतापूर्वक मुकम्मल किया एक वर्ष  

पंजाब के व्यापारी वर्ग में प्रसन्नता की लहर

भूपिंदर सिंह बसंत ने पंजाब ट्रेडर्स बोर्ड के सीनियर वाईस चेयरमैन के पद पर सफलतापूर्वक मुकम्मल किया एक वर्ष  
भूपिंदर सिंह बसंत।

लुधियाना, 15 अप्रैल: भूपिंदर सिंह बसंत को पंजाब सरकार द्वारा गठित पंजाब ट्रेडर्स बोर्ड (एक्साइज एंड टैक्सेशन) के सीनियर वाईस चेयरमैन के पद पर नियुक्त हुए आज पूरा एक वर्ष हो गया है। इस पर पंजाब के व्यापारी वर्ग में प्रसन्नता की लहर दौड़ गई है क्योंकि 15 अप्रैल, 2021 को इस पद पर नियुक्त होने के पश्चात वे लगातार व्यापारी वर्ग के लिए सक्रिय रहे हैं।

इस संबंध में उन्होंने आज यहां बताया कि अपने एक साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने सरकार द्वारा उन्हें सौंपी गई अपनी जिम्मेवारी को पूरी ईमानदारी से निभाया है। इस समय के दौरान उन्होंने सरकार व व्यापारियों के बीच एक पुल का काम किया। व्यापारियों की सभी समस्यायों को उन्होंने सरकार के समक्ष उठाया।

उन्होंने बताया कि व्यापारियों की सी-फॉर्म से संबंधित समस्या पिछले कई वर्षों से लंबित चली आ रही थी जिसे उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री के सम्मुख कई बार उठाया। इसके बाद तत्कालीन राज्य सरकार ने `वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम' निकाली जिस से व्यापारियों को बड़े स्तर पर लाभ हुआ। इस स्कीम के अंतर्गत लगभग 40,000 केसों  का एकसाथ निपटारा किया गया था।

बसंत ने बताया कि व्यापारियों को बिना किसी खौफ के काम करने का अवसर दिया गया और किसी भी व्यापारी पर बिना वजह रेड नहीं की गई। उन्होंने बताया कि एक समय ऐसा था कि जब व्यापारियों को एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग एक "हौआ" लगता था। लेकिन, पंजाब ट्रेडर्स बोर्ड की सफल कार्यशैली ने व्यापारियों को इस "भयमुक्त" करने का सफल कार्य किया। इसका परिणाम यह निकला कि व्यापारी किसी भी समस्या को लेकर
विभाग के छोटे से लेकर बड़े अफसर को भयमुक्त होकर मिलने लगे।

उन्होंने बताया कि उनके एक साल के कार्यकाल के दौरान किसी भी व्यापारी ने विभाग के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ एक भी शिकायत नहीं की। इस पर उन्होंने विभाग के अधिकारीयों को मिलकर उनकी प्रशंशा भी की थी। उन्होंने कहा कि अपने एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने महसूस किया कि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी व्यापारियों के प्रति पूरी तरह से नरम रुख रखते हैं क्योंकि व्यापारी ही हैं जिन से राज्य सरकार को राजस्व प्राप्त होता है। उन्होंने यह भी महसूस किया कि ईमानदारी से व्यापार करने वाले किसी भी व्यापारी को विभाग कभी भी तंग -परेशान नहीं करता। उन्होंने यह भी देखा कि विभाग द्वारा छोटे-बड़े सभी व्यापारियों को एक जैसा इज़्ज़त मान दिया जाता है।

बसंत ने आगे कहा कि उनके पिछले एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान राज्य की सरकार भी बदल गई है। वर्तमान राज्य सरकार बनने के पश्चात उन्होंने मुख्यमंत्री, वित्त मंत्री व अन्य संबंधित लोगों से मुलाकात की। उन्हें विश्वाश दिलाया गया कि चूँकि पंजाब की जनता ने भारी बहुमत से नई सरकार का गठन किया है इसलिए यह सरकार भी व्यापार व व्यापारियों के प्रति बेहद उत्साहित है। सरकार द्वारा उन्हें यह भरोसा भी दिया गया कि पंजाब ट्रेडर्स बोर्ड पहले की तरह निरंतर कार्य करता रहेगा और सरकार व्यापर से संबंधित सभी निर्णय व्यापारी वर्ग को भरोसे में लेकर करेगी। सरकार ने यह भी कहा कि अगर किसी व्यापारी को कोई समस्या पेश आती है तो वह तुरंत विभाग से संपर्क कर सकता है।

पिछले कुछ दिनों में व्यापारियों के साथ हुई लूटपाट की घटनाओं के संबंध में उन्होंने कहा कि यह वर्तमान राज्य सरकार का अक्स धूमिल करने के लिए किसी की साजिश भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स गठित कर दी गई हैं और पुलिस तो हर समय चौकस रहने के आदेश दिए गए हैं। यहां तक कि पुलिस को असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए खुली छूट दी गई है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा है कि भविष्य में ऐसी घटनाएं दोबारा होने की संभावनाएं दिखाई नहीं देती।