समाचार विश्लेषण/भारत जोड़ो यात्रा और हरियाणा 

समाचार विश्लेषण/भारत जोड़ो यात्रा और हरियाणा 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का बुखार अब हरियाणा में चढ़ने लगा है । हो रहा है असर धीरे धीरे ! जहां कांग्रेस इसकी तैयारियों में जुटी है वहीं भाजपा इसकी आलोचना को तेज किये जा रही है । कांग्रेस के लिये अच्छी बात यह कि अलग अलग बोली बोलने वाले सभी नेता इसकी पहली बैठक में दिल्ली में एकजुट दिखे । क्या किरण चौधरी तो क्या सैलजा ! नहीं आये तो रणदीप सुरजेवाला नही आये ! अरे भाई उन्हें अब राजस्थान की फिक्र है न ! राजस्थान से राज्यसभा सदस्य जो हैं ! जैसे कभी हमारे पंजाब के वरिष्ठ नेता बलराम जाखड़ और बूटा सिंह राजस्थान से चुनाव लड़ कर संसद पहुंचते थे । अब लगता है रणदीप सुरजेवाला उनकी राह पर हैं । बलराम जाखड़ के बेटे सुनील पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और जब मुख्यमंत्री बनते बनते रह गये तो भाजपा में चले गये  , कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ इन्हें भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में लेकर दलबदल का सम्मान दिया गया है ! 
खैर , हम बात कर रहे थे राहुल की भारत जोड़ो यात्रा की ! वैसे राहुल गांधी का अपना अनुभव है कि वे इस यात्रा से ज्यादा धैर्यवान हो गये हैं । पहले उन्हें जल्दी गुस्सा आ जाता था । उनका घुटने का पुराना दर्द भी उभर आया था और सोच रहे थे कि शायद यात्रा मुश्किल हो लेकिन सब अच्छा चल रहा है और भारत को देखने समझने का अवसर मिल रहा है । 
दूसरी ओर भाजपा ने पहले दिन से ही राहुल गांधी की यात्रा को निशाना पर रखा है । चाहे स्मृति ईरानी हो या प्रधानमंत्री मोदी कोई मौका नहीं चूकते इसकी आलोचना का और यह विपक्ष का धर्म भी है ! मोदी ने तो गुजरात चुनाव में भी यात्रा को लगातार चर्चा और आलोचना के कठघरे में रखा है ! 
अब बारी हरियाणा भाजपा नेताओं की है । भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने इसकी शुरूआत कर दी है और कहा है कि राहुल गांधी के साथ घूम रहा है टुकड़ेटुकड़े गैंग ! यानी उनका इशारा भी सामाजिक कार्यकर्त्ता मेधा पाटकर की ओर है सीधे सीधे जिनकी आलोचना मोदी ने यह कह कर कि मेधा ने नदी पल बनने वाले बांध का विरोध किया था ! क्या पर्यावरण की रक्षा गलत कदम है ? गंगा की सफाई क्या पर्यावरण रक्षा के लिए नहीं ? वही गंगा मैया जिसने आपको बनारस बुला लिया था तो क्या मेधा को नर्मदा मैया बुला नहीं सकती ! वैसे विरोध तो जजपा भी कर रही है । जब बार बार दुष्यंत चौटाला कह रहे हैं कि भारत जोड़ो से पहले कांग्रेस जोड़ो यात्रा निकालें राहुल बाबा ! 
हरियाणा काग्रेस भारत जोड़ो यात्रा से यदि एकजुट होने की कवायद कर रही है तो ये अच्छे संकेत हैं बशर्ते कि यात्रा के बाद भी यह एकजुटता बनी रहे ! 
तो आइये इंतजार करते हैं भारत जोड़ो यात्रा का ! 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।