फर्जी जॉब ऑफर लेटर के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहेः एसपी हिमांशु गर्ग

फर्जी नियुक्ति पत्रों द्वारा की जा रही धोखाधड़ी को लेकर रोहतक पुलिस ने जारी की एडवाईजरी।

फर्जी जॉब ऑफर लेटर के जरिए लोगों को ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहेः एसपी हिमांशु गर्ग

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने आमजन को आगाह किया है कि फर्जी जॉब ऑफर लेटर के जरिए ठगने वाले जालसाजों से सावधान रहें। आमजन को ऐसे घोटालेबाजों से सतर्क रहने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि अपराध का एक नया तरीका सामने आया है, जिसमें धोखेबाजों द्वारा दावा किया जाता है कि ये नियुक्ति पत्र केंद्र/राज्य सरकार के प्राधिकरणों द्वारा भेजे जा रहे है। इन फर्जी नियुक्ति पत्रों के बहाने आवेदकों से पैसों की मांग भी की जा रही है।

धोखाधड़ी के तरीके बारे बताते हुए पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जालसाज पहले आवेदकों को फर्जी नियुक्ति पत्र भेजते हैं और फिर जालसाज द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर नाम व फाइल नंबर लिख कर एसएमएस करने को कहते है। इसके बाद सिक्योरिटी डिपॉजिट के नाम पर बैंक एवं आनलाईन मोड द्वारा राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। समय पर सिक्योरिटी राशि का भुगतान नहीं करने पर नियुक्ति पत्र रद्द करने की चेतावनी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि अगर कोई इस प्रकार के दस्तावेज की मांग करता है तो सावधान रहें और ठीक तरह से जांच के बाद ही आगामी कार्रवाई करें।

एसपी ने कहा कि पुलिस द्वारा लगातार नागरिकों से भ्रामक दावों से सतर्क रहते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की अपील की जा रही है। रोहतक पुलिस नियमित रूप से सोशल मीडिया सहित संचार के विभिन्न तरीकों के माध्यम से अपराध की रोकथाम के सुझावों को साझा कर रही है, ताकि आमजन इन धोखेबाजों का शिकार न हों। उन्होंने नागरिकों से सतर्क रहने की अपील करते हुए कहा कि ऐसे किसी भी संदिग्ध एवं फर्जी नियुक्ति पत्र प्राप्त होने की स्थिति में तुरंत पुलिस में रिपोर्ट करें। अपराधियों के खिलाफ कानून अनुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ठगी होने पर तुरंत नेशनल साइबर कंप्लेंट पोर्टल नंबर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर ऑनलाईन शिकायत दर्ज करवाएं। इसके अलावा साइबर थाना रोहतक या नजदीकी पुलिस स्टेशन में साइबर हेल्प डेस्क की मदद भी ले सकते हैं।