समाचार विश्लेषण/अपनी अपनी तुरूप चाल 

समाचार विश्लेषण/अपनी अपनी तुरूप चाल 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
जब से भाजपा सरकार आई है तब से  जवाहर लाल नेहरु तो आंख की किरकिरी बने हैं और पाठ्यक्रमों से भी बाहर कर दिये गये हैं । हर घटना के पीछे प्रथम प्रधानमंत्री नेहरु को दोष देना आम बात है । इसी तरह महात्मा गांधी भी निशाने पर रहते है । कभी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर तो कभी कंगना रनौत कुछ भी बोल जाती हैं । इसके विपरीत बल्लभ भाई पटेल यानी सरदार व नेता जी सुभाष चंद्र बोस को अपना लिया गया । सरदार बल्लभ भाई पटेल की बड़ी प्रतिमा भी लगाई गयी गुजरात में । नेता जी को पश्चिमी बंगाल के चुनावों में अपनाया गया । लेकिन जवाहर लाल नेहरु , आपातकाल और साम्प्रदायिकता के लिए लगातार कांग्रेस को कोसा जाने लगा । मीडिया पर आपातकाल में लगाई पाबंदियों को उछाला गया । 

अब राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा में पहली बार पलटवार किया है । यह कहते हुए कि पिछले बारह सालों में मेरी छवि धूमिल करने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर दिये और मैंने जवाब में एक शब्द तक नहीं कहा । अब भारत जोड़ो यात्रा के चलते भाजपा के करोड़ों रुपये राख हो गये । भारत जोड़ो यात्रा में सबने सच्चाई जान ली । फिर मीडिया पर भी हमला बोला कि आप चौबीस घंटे के चैनल चलाते हो , दो चार मिनट हमें भी दिखा दिया करो ! पर जानता हूं कि आप ऐसा नहीं कर पायेंगे क्योंकि आपकी लगाम किसी और के हाथ में है और जिसने आप पर लगाम लगा रखी है , उसकी लगाम भी किसी और के हाथ में है । इस तरह बिना कहे अंबानी अडाणी पर हमला बोल दिया । यह भी बातचीत में आया कि रवीश कुमार जैसे कितने पत्रकार बचे रह गये हैं चैनल्स में ? वे राजस्थान की यात्रा के दौरान वरिष्ठ पत्रकार व जनसत्ता के पूर्व संपादक ओम थानवी के साथ लगभग दो किलोमीटर तक चले थे । ओम थानवी ने राहुल गांधी को मीडिया की हालत से परिचित करवाया । इस तरह राहुल गांधी को मीडिया का असली चेहरा दिख गया । 

अब राहुल ने भी पलटवार करते नयी दिल्ली की यात्रा के दौरान न केवल राजीव गांधी , इंदिरा गांधी की समाधियों पर पुष्प अर्पित किये बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, लाल बहादुर शास्त्री , बाबू जगजीवन राम, चौ चरण सिंह को भी पुष्प अर्पित किये । अब उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा से पहले जयंत , अखिलेश यादव व मायावती को भी यात्रा में शामिल होने के न्यौते भेजे गये हैं । यह अलग बात है कि कौन न्यौता स्वीकार करता है और कौन नहीं ? एक पहल तो कर ही दी है ।

अभी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का हरियाणा में पार्ट टू बाकी है जबकि विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सड़कों की खस्ता हालत की ओर ध्यान आकर्षित किया है और बिजली काटे जाने की बात भी उठाई । जयराम रमेश ने हरियाणा के गुप्तचर विभाग द्वारा जासूसी करने का आरोप भी लगाया है । अब पार्ट टू का इंतजार कीजिए ।

-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।