विश्लेषण/कौन रिटायर, कौन टायर्ड? 

विश्लेषण/कौन रिटायर, कौन टायर्ड? 

-कमलेश भारतीय
हरियाणा की राजनीति में आमतौर पर यह सवाल उठता ही रहता है कि कौन सा नेता रिटायर है और कौन सा नेता टार्यर्ड है ? यह बात चौ भजन लाल के समय भी उठी और उनसे जब सवाल किया गया था कि कांग्रेस हाईकमान आपको राज्यपाल बनाने की पेशकश कर रही है, तब उन्होंने कहा था कि मैं अभी रिटायर नही हुआ। मैं तो एक्टिव नेता हूँ और वे नहीं माने, जिसके चलते उनके बेटे कुलदीप बिश्नोई ने हजकां का गठन कर लिया। हालांकि समय की नाजुकता देखते हुए बाद में कांग्रेस में हजकां का विलय कर दिया! आजकल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हैं और आदमपुर से खुद चुनाव न लड़कर बेटे भव्य बिश्नोई को विधायक बनवाया ! अब कुलदीप बिश्नोई हिसार लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं। 
वैसे एक बार चौ भजन लाल हर जिला मुख्यालय पर चाय का कार्यक्रम रख रहे थे, उन दिनों पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चुटकी लेते कहा था कि इतनी चाय, सेहत के लिए अच्छी नहीं!
खैर! क्या आपने हरियाणा में एक दिग्गज नेता चौ बीरेंद्र सिंह की आवाज़  सुनी है ? वे एक समय मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार रहे और इसी कारण कभी कांग्रेस तिवारी तो कभी भाजपा में शामिल हुए लेकिन उनकी राजनीति केंद्रीय मंत्री से आगे न बढ़ सकी ! आखिरकार बिना किसी औपचारिक घोषणा के रिटायर हो गये! पर वे राजनीति से टायर्ड नहीं हुए! सांसद बेटे के लिए मैदान में डटे हुए हैं। ‌इस बार भाजपा से टिकट के दावेदार कुलदीप बिश्नोई भी हैं, तो ऐसे में बृजेन्द्र सिंह के खेवनहार बीरेंद्र सिंह बनेंगे कि नहीं? 
दक्षिण हरियाणा के दिग्गज नेता राव इंद्रजीत भी मुख्यमंत्री पद पर आंखें लगाये रहे और कांग्रेस छोड़ कर भाजपा मे शामिल हो गये लेकिन उनकी भी मन की मन में ही रह गयी! यहाँ तक कि बेटी आरती राव को राजनीति में उतारना चाहते भी नहीं उतार पाये! शायद इस बार टिकट न मिला तो फिर कुछ नया करते हैं या तूफानी करते हैं कि तरज पर कुछ नया कर डालें ! 
खैर ! अजय चौटाला को भी अपने घर की पार्टी से ही आंसुओं के साथ विदाई लेनी पड़ी और कहा, कि ले लो, अपना डंडा और झंडा ! नयी पार्टी बन गई जजपा और ऊपर वाले ने भी आंसू पोंछ डाले  ! सिर्फ दस सीटों के बावजूद बेटा दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री पद तक पहुँच गया! अब पार्टी में कौन रिटायर हुआ और कौन टायर्ड? यह तो आप जानो ! 
इसी प्रकार जींद से हाथ जोड़ो अभियान में पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष चौ भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस में ही अपने विरोधियों को ललकारते कहा कि भई न तो मैं रिटायर हूँ और न ही रिटायर्ड ! मैं तो थम से इज़ाज़त लेने आया हूँ! अब देखिए जनता जनार्दन उन्हें क्या फरमान सुनायेगी! 
 हम कुछ नहीं बोलेगा! 
नहीं तो कहोगे कि बहुत बोलता है ! 
कहने को बहुत कुछ है 
मगर हम कुछ नहीं कहते ! 
आज के लिए काफी और दीजिये माफी! अगर कुछ ज्यादा बोल‌ गया !