कृषि उत्पादन के साथ-साथ प्रोसेसिंग भी करें किसान: कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल

कृषि उत्पादन के साथ-साथ प्रोसेसिंग भी करें किसान: कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने किसानों का आह्वान किया है कि वे कृषि उत्पादन करने के साथ-साथ अपनी उपज को प्रोसेसिंग करके बाजार में लेकर आए। ऐसा करने से किसानों को और अधिक लाभ होगा। कृषि मंत्री रोहतक में आयोजित एक कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि किसान परंपरागत खेती के साथ-साथ बाजार की जरूरत के मुताबिक फसलों का उत्पादन करें।

कृषि व किसान को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देश के किसानों ने अपनी मेहनत के बलबूते पर देश की अर्थव्यवस्था को ताकत देने का काम किया। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा समय था जब पूरी दुनिया हिल गई थी। लेकिन संकट के समय में किसानों द्वारा दिया गया योगदान सदैव याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कृषि से बढक़र कोई व्यवसाय नहीं है। केंद्र व राज्य दोनों सरकारों द्वारा किसानों को पूरा मान-सम्मान दिया जा रहा है। पिछले दिनों दिवंगत चौ चरण सिंह व वैज्ञानिक स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के हित में अलग-अलग तरह की योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। राज्य सरकार द्वारा 14 फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है। फसलों के भाव में भी बढ़ोतरी की गई है। प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन के लिए भी सरकार ने योजना लागू की है। इसी प्रकार से पशुपालन के लिए भी योजनाएं क्रियान्वित की गई है । दस लाख से भी ज्यादा पशुओं का बीमा किया गया है। पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सस्ती दरों पर लोन उपलब्ध करवाया जा रहा है। पशुओं का घर द्वार पर उपचार सुनिश्चित करने के लिए एंबुलेंस सेवा आरंभ की गई है। गन्नौर में देश की सबसे बड़ी मंडी का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सीधा लाभ किसानों को मिलेगा।

इस मौके पर कृषि क्षेत्र से जुड़े अनेक लोगों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर राजकुमार कपूर व कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे।