सभी मतदाता लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान का लें प्रणः जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अजय कुमार

सभी मतदाता लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान का लें प्रणः जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अजय कुमार (आईएएस) ने लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं का आह्वान किया है कि वे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदान करने का प्रण लें। चुनाव में प्रत्येक मत का बहुत महत्व होता है। मतदाता सोच समझकर निडर होकर तथा बिना किसी प्रलोभन के चुनाव में अपने मत का प्रयोग करें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत अनेक गतिविधियां आयोजित की जा रही है।
जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार ने कहा है कि हर मतदाता आगामी आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मिलकर सामूहिक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सिस्टमेटिक वोटर्स एजुकेशन एंड ईलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) के तहत लगातार कार्यक्रम आयोजित करके मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मताधिकार का प्रयोग करके ही हम देश व प्रदेश के लिए अपनी मनपसंद का जनप्रतिनिधि चुन सकते हैं। इसलिए प्रत्येक मतदाताओं को अपने मताधिकार के महत्व को समझते हुए मतदान अवश्य करना चाहिए।

प्रत्येक मतदाता बढ़-चढ़कर मतदान में लें हिस्साः एडीसी वैशाली सिंह
अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप की नोडल अधिकारी वैशाली सिंह (आईएएस) ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में लोकसभा आम चुनाव कराये जा रहे है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार हरियाणा प्रदेश में 25 मई को मतदान होगा। लोकतंत्र में चुनाव एक पर्व की तरह होते हैं। इसलिए प्रत्येक मतदाता इस पर्व में अवश्य भाग लें। विभिन्न विभागों को मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न  गतिविधियां आयोजित करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है ताकि चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान करवाया जा सकें। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता के लिए अधिकारियों को पहले ही दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।
जिला में स्वीप गतिविधियों के तहत शिक्षा विभाग द्वारा इस्माइला गांव स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मदीना, फरमाणा कलस्टर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय निंदाना, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुनारिया सहित अन्य विद्यालयों में मतदान के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से स्लोगन राइटिंग तथा मतदाता शपथ दिलाई गई। इसके अलावा शिक्षा विभाग द्वारा प्रातः:कालीन सभाओं में भी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक किया गया।
लघु सचिवालय की लिफ्ट के बाहर लगाए गए पोस्टर पर लिखा गया है कि उंगली का प्रयोग केवल लिफ्ट का बटन दबाने के लिए नहीं बल्कि 25 मई को होने वाले चुनाव में ईवीएम का बटन दबाने के लिए भी अवश्य करना है। जिला के अलग-अलग राशन डिपो की दुकानों के बाहर भी बड़े-बड़े बैनर लगाए गए हैं ताकि मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा सके। इसके साथ ही राशन डिपो पर आने वाले लोगों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई जा रही है। जिला रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा भी कार्यक्रम आयोजित करके मतदान की शपथ दिलाई गई।