एडीसी वैशाली सिंह ने दिए फसल कटाई प्रयोग का कार्य ध्यानपूर्वक करने के आदेश

एडीसी वैशाली सिंह ने दिए फसल कटाई प्रयोग का कार्य ध्यानपूर्वक करने के आदेश

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार (आईएएस) के मार्गदर्शन में अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह (आईएएस) ने जिला के गांव शिमली में फसल कटाई प्रयोगों का निरीक्षण किया। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को आदेश दिए कि वर्तमान रबी सीजन में यह कार्य ध्यानपूर्वक करे, क्योंकि इन्ही के आधार पर प्रत्येक गांव की औसत पैदावार तय की जाएगी।

एडीसी वैशाली सिंह ने बताया कि फसल कटाई प्रयोग के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की जिला के सभी गांवों में ड्यूटी लगाई गई है, जिनके द्वारा प्रत्येक गांव में गेहूं, चना, जौ व सरसों के लिए चार-चार फसल कटाई प्रयोग किए जाने है। आंकड़ों में शुद्धता लाने के उद्देश्य से इस कार्य को किया जा रहा है। फसल कटाई प्रयोगों के आधार पर ही जिला की औसत पैदावार निकाली जाएगी। गांव शिमली में एडीओ जय सिंह का गेहूं का फसल कटाई प्रयोग का निरीक्षण कृषि विभाग के  सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा एवं बीमा कम्पनी से जिला प्रबंधक सुनील भारती ने नेतृत्व किया। मौके पर खेतों में जाकर फसल कटाई के दौरान निरीक्षण किया गया।

सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा ने बताया कि हर गांव से रैंडम नंबर एवं स्मार्ट सैम्प्लिंग के आधार पर गेहूं, चना, जौ व सरसों फसल के लिए चार-चार खेत चुने जाते है, जिसमें 5 बाई 5 के प्लाट का चयन रैंडम तालिका द्वारा किया जाता है। यह कार्य कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा किया जाता है और औसत पैदावार निकाली जाती है ताकि ब्लॉक एवं जिला स्तर की पैदावार निकाली जा सके।

इस मौके पर कृषि विभाग रोहतक से सांख्यिकी सहायक विकास कुमार एवं फसल बीमा कम्पनी से विजयदीप, सुनील भारती, सोनू, मंजू और किसान प्रवीन मौजूद रहे।