एडवांसेस इन मेट्रोलॉजी पर  9वां राष्ट्रीय सम्मेलन जीयू में शुरू

एडवांसेस इन मेट्रोलॉजी पर  9वां राष्ट्रीय सम्मेलन जीयू में शुरू

रोहतक, गिरीश सैनी। विभिन्न एनएमआई, प्रयोगशालाओं और संस्थानों के मेट्रोलॉजिस्ट, टेक्नोक्राफ्ट, शोधकर्ताओं और छात्रों के लिए अनुसंधान एवं विकास क्षेत्रों में भाग लेने और अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के उद्देश्य से वीरवार को गुरूग्राम विश्वविद्यालय में सीएसआईआर-नेशनल फिजिकल लेबोरेटरी और मैट्रोलोजी सोसाइटी ऑफ़ इंडिया (एमएसआई) के तत्वाधान में  एडवांसेस इन मेट्रोलॉजी (एडमेट-2024) विषयक तीन दिवसीय 9वां राष्ट्रीय सम्मेलन शुरू हुआ।

बतौर मुख्य अतिथि निदेशक,सीएसआईआर प्रो. रंजना अग्रवाल ने शिरकत की। विशिष्ट अतिथि के रूप में एमएसआई और एनपीएल के निदेशक प्रो. वेणु गोपाल अचंता और कार्यक्रम अध्यक्ष के रूप में गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार उपस्थित रहे।

इस सम्मेलन में भाग ले रहे देश भर के शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं और विद्यार्थियों ने 80 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किए।  मुख्य अतिथि डॉ. रंजना अग्रवाल ने वजन और माप उपकरणों के अंशांकन और परीक्षण के लिए कानूनी मेट्रोलॉजी विषय का महत्व बताया और वास्तविक जीवन के उदाहरणों द्वारा इस विषय के बारे में जानकारी दी।

प्रो. वेणु गोपाल  ने प्राचीन काल से मेट्रोलॉजी के महत्व को समझाया। साथ ही उन्होंने मेट्रोलॉजी प्रौद्योगिकी की उद्योगों, गुणवत्तापूर्ण उत्पादों, अर्थव्यवस्था, व्यापार और समाज के विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका की जानकारी दी। कार्यक्रम अध्यक्ष, कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने इस आयोजन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों एवं संकाय सदस्यों के लिए लाभदायक हैं। (07/03/2024)