9 साल पूरे होने पर प्रदेश सरकार को घेरते हुए सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने दागे 9 सवाल

9 साल पूरे होने पर प्रदेश सरकार को घेरते हुए सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने दागे 9 सवाल

रोहतक, गिरीश सैनी। राज्यसभा सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने प्रदेश की बीजेपी-जेजेपी सरकार के 9 साल पूरे होने पर 9 सवाल पूछते हुए जवाब मांगा। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि प्रदेश चुनावी मोड में आ चुका है और अब करीब 7 महीने की सरकार बाकी है। ये सरकार बड़े-बड़े दावे कर रही है लेकिन सच्चाई ये है कि हरियाणा का हर वर्ग सरकार से त्रस्त है। इस सरकार ने हरियाणा को विकास की पटरी से उतार दिया है। ये गठबंधन नहीं, ठगबंधन सरकार साबित हुई है। सरकार बताए कि 9 साल में हरियाणा का भट्टा क्यों बैठाया? उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सरकार के खिलाफ चार्जशीट लेकर आएगी और प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने पर भ्रष्टाचार के सभी मामलों की जांच व उचित कार्रवाई कराएगी। दीपेन्द्र हुड्डा ने यह भी बताया कि किसान आंदोलन के दौरान शहादत देने वाले किसानों की याद में आगामी 17 दिसंबर को सिरसा में किसान मजदूर आक्रोश रैली होगी।

हरियाणा के पूरे देश में बेरोजगारी दर में नंबर-1 बनने पर सवाल करते हुए दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि भारत सरकार ने संसद में कहा कि हरियाणा बेरोजगारी में नंबर वन प्रदेश है। बीजेपी सरकार बनने के बाद हरियाणा में बेरोजगारी 3 गुना बढ़ी है। करीब तीन दर्जन से ज्यादा भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं, अनेकों परीक्षाएं ऐन मौके पर रद्द कर दी गई। देश में हरियाणा ऐसा प्रदेश होगा जहां हरियाणावासियों से ज्यादा बाहर के प्रदेशों के लोगों की भर्ती हुई। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पेपर लीक, भर्ती घोटाले, नोट फॉर जॉब के दोषियों को पकड़ने कब आएगी ईडी और सीबीआई।

उन्होंने सवाल किया कि हरियाणा महंगाई और गरीब कल्याण की योजनाएं बंद करने में नंबर 1 क्यों बना? सबसे महंगी बिजली, सबसे ज्यादा वैट, स्कूल फीस, खाने-पीने के समान की महंगाई ने आम घरों का बजट बिगाड़ दिया है।  केंद्र सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय  की मई में जारी रिपोर्ट में कहा है कि हरियाणा महंगाई में देश भर में नंबर 1 पर है। मई 2023 में  हरियाणा में खुदरा महंगाई दर 6.04 प्रतिशत रिकार्ड की गई थी जो सितम्बर 2023 के आंकड़ों में भी नंबर 1 पर कायम है।

सांसद ने राज्य के गरीबों को फैमिली आईडी, प्रोपर्टी आईडी, पीपीपी और पोर्टलों के जंजाल में फंसाकर गरीब कल्याण योजनाओं से वंचित किए जाने का सवाल करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने पीपीपी की आड़ में 8.3 लाख परिवारों के राशनकार्ड काट दिए। करीब 5 लाख बुजुर्गों की बुढ़ापा पेंशन काट दी। हुड्डा सरकार के समय गरीबों को 100-100 गज के मुफ़्त प्लॉट, पीने के पानी की टंकी, गरीब परिवारों के स्कूली बच्चों को वजीफा, दाल-रोटी योजना सहित अनेकों गरीब कल्याण योजनाओं को बंद कर दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार से मिले 405 करोड़ रुपये राज्य की गठबंधन सरकार खर्च नहीं कर सकी, और 1,30,879 मकानों का अनुदान सरेंडर कर दिया।

विकास दर में, निवेश में व नई बड़ी परियोजनाएं हरियाणा लाने में पिछड़ने का प्रश्न करते हुए सांसद ने कहा कि बीजेपी सरकार में प्रति व्यक्ति आय (कांस्टेंट प्राइस) में 45% की वृद्धि हुई जबकि हुड्डा सरकार के दौरान प्रति व्यक्ति आय में 640% की बढ़ोत्तरी हुई। कांग्रेस सरकार के समय मंजूर रेल कोच फैक्ट्री, इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसी लाखों करोड़ की बड़ी परियोजनाएं प्रदेश के बाहर या ठंडे बस्ते में क्यों गई?

दीपेन्द्र हुड्डा ने पूछा कि हुड्डा सरकार के समय किसानों को देश में सबसे ज्यादा रेट, सबसे सस्ती बिजली, सबसे ज्यादा सब्सिडी, बिल माफी, लोन माफी की सुविधा देने वाले हरियाणा को किसानों पर अत्याचार में नंबर 1 किसने बनाया? किसान पर सबसे ज्यादा लाठीचार्ज, सबसे ज्यादा आंसू गैस के गोले दागे, सबसे ज्यादा मुकदमे दर्ज किये गए। उन्होंने पूछा कि किसान आंदोलन के दौरान सरकार और किसानों के बीच हुए समझौते को सरकार कब लागू करेगी?

सांसद ने सवाल किया कि हरियाणा को भ्रष्टाचार और घोटालों में नंबर 1 किसने बनाया? प्रदेश को गठबंधन सरकार के दोनों इंजन जमकर लूट रहे हैं। हरियाणा में हर रोज नए-नए घोटालों की लिस्ट सामने आती है, सरकार दोषियों के खिलाफ जांच और कार्रवाई भी नहीं कर रही है। उन्होंने घोटालों की लंबी लिस्ट भी पढ़कर सुनाई।

दीपेन्द्र हुड्डा ने सरकार से प्रश्न किया कि जो हरियाणा खेल-खिलाड़ी और दूध दही के खाने के लिए जाना जाता था वो अपराध, नशाखोरी में नंबर नंबर 1 कैसे बना? कानून व्यवस्था चौपट होने की घटनाओं में व्यापक जानमाल के नुकसान में हरियाणा देश में नंबर 1 प्रदेश क्यों बना? कांग्रेस की हुड्डा सरकार के समय अपराधी और गैंगस्टर हरियाणा छोड़कर भाग गए थे, उस हरियाणा को अपराध में नंबर नंबर 1 किसने बनाया? दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी सामाजिक प्रगति सूचकांक में हरियाणा को देश का सबसे असुरक्षित राज्य माना गया है। सांसद ने सवाल उठाया कि मंत्री संदीप सिंह जैसों पर कार्रवाई करने से सरकार को किसने रोका?

उन्होंने प्रश्न किया कि 2014 में प्रदेश पर 61 हज़ार करोड़ का कर्जा था, पिछले 9 वर्षों में बढ़कर 4 लाख करोड़ से ज्यादा कैसे हो गया? हरियाणा के हर नागरिक को 1.5 लाख के कर्ज में डुबोने का काम किसने किया?

सांसद ने पूछा कि प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक हरियाणा का सरकारी शिक्षा तंत्र बर्बाद क्यों हुआ? भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग में हरियाणा की शिक्षा नीति की पोल खुल गई है। 9 साल के अदूरदर्शी शासन के नतीजे खुद बोल रहे हैं! हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार ने स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक का बंटाधार कर दिया। इसी का नतीजा है कि एनआईआरएफ रैंकिंग के ओवरआल टॉप 100 में भी हरियाणा का कोई उच्च शिक्षण संस्थान नहीं है, वहीं विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में गिरावट आयी है। बीजेपी-जेजेपी सरकार ने पहले स्कूल बंद किए, एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए 40 लाख रुपये का बॉन्ड कर दिया। गरीब परिवार का बच्चा कहां जाएगा। 

सांसद ने सवाल किया कि पदक विजेता खिलाड़ियों के साथ फोटो खिंचवाने वाली सरकार खिलाड़ियों को पद, पैसा और प्रतिष्ठा क्यों नहीं देना चाहती? यहां तक कि सरकार महिला खिलाड़ियों को न्याय भी क्यों नहीं दिलवाना चाहती?

दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि लोग प्रदेश की गठबंधन सरकार से पूछ रहे हैं कि चुनाव में अब बमुश्किल 7 महीने का समय बचा है, सरकार अपने पिछले चुनावी घोषणा पत्र में किये गए वादों को कब पूरा करेगी? उन्होंने प्रश्न किया कि एमएसपी की गारंटी कहां है? किसान की दोगुनी आमदनी कहाँ है? 5100 रुपए बुढ़ापा पेंशन कहां है? पुरानी पेंशन स्कीम ओपीएस कहां है? पंजाब के समान वेतनमान कहां है? मनेठी एम्स कहां है? हर जिले में मेडिकल कॉलेज कहां है? कितने कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया? 

इस मौके पर विधायक भारत भूषण बतरा, विधायक शकुंतला खटक, विधायक कुलदीप वत्स, विधायक इंदु राज नरवाल तथा प्रो. वीरेंद्र मुख्य रूप से मौजूद रहे।