गुजवि में कोर बायोइनफॉर्मेटिक्स टूल्स विषय पर कार्यशाला आयोजित

गुजवि में कोर बायोइनफॉर्मेटिक्स टूल्स विषय पर कार्यशाला आयोजित

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के बायो एंड नैनो टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा एसोसिएशन ऑफ माइक्रोबायोलॉजिस्ट ऑफ इंडिया के सहयोग से कोर बायोइनफॉर्मेटिक्स टूल्स विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

बायोइनफॉर्मेटिक्स विवरण एनजीबी के बायोइनफॉर्मेटिक्स सेंटर के डॉ. नितेश बांधीवाल द्वारा विशेष व्याख्यान दिया गया। कार्यशाला में 100 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। गुजवि के अंतरराष्ट्रीय मामलों की अधिष्ठाता व एएमआई महासचिव प्रो. नमिता सिंह ने बतौर मुख्य वक्ता विद्यार्थियों को आधुनिक दृष्टिकोण के साथ वैज्ञानिक अध्ययन में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

बायो एंड नैनो टेक्नोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो. नीरज दिलबागी ने जीनोम अनुक्रमण के महत्व को साझा करते हुए बताया कि विद्यार्थियों के कल्याण के लिए विभाग में भविष्य में ऐसी कई कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। कार्यशाला में विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान संचालन के लिए उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण उपकरणों पर प्रकाश डाला गया। कार्यशाला में इंटरनेशनल अफेयर्स की एसोसिएट डीन डॉ. अर्चना कपूर, डीबीएनटी संकाय सदस्य डॉ. संतोष कुमारी व डॉ. सपना ग्रेवाल ने भाग लिया।