लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए मीडिया जनपक्षधरता के प्रति समर्पित होः सुनित मुखर्जी

मीडिया पंचायत इवेंट में विशेषज्ञों ने मीडिया क्षेत्र के नवीनतम रुझानों से अवगत कराया।

लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए मीडिया जनपक्षधरता के प्रति समर्पित होः सुनित मुखर्जी

रोहतक, गिरीश सैनी। मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। यदि मीडिया निष्पक्ष, निर्भीक और बगैर किसी वाद में फंसकर अपना कार्य लोक हित में करता रहे, तभी मीडिया की सार्थकता होगी। लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए मीडिया के जनपक्षधरता के प्रति समर्पित होने की बात को रेखांकित करते हुए ये उद्गार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्राध्यापक एवं एमडीयू के निदेशक जनसंपर्क सुनित मुखर्जी ने भारती विद्यापीठ इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली में आयोजित मीडिया पंचायत कार्यक्रम में व्यक्त किए।

सुनित मुखर्जी ने कहा कि प्रतिष्ठित अमेरिकी विद्वान नॉम चोम्स्की ने कहा था कि जो मीडिया का नियंत्रण करते हैं, वो जनमानस के मन का भी नियंत्रण करते हैं। ऐसे में मीडिया अध्ययन के विद्यार्थी को विशेष रूप से जागरूक होना होगा, मीडिया साक्षर होना होगा, फैक्ट चेकिंग टूल्स में पारंगतता लानी होगी तथा जनहित के सवाल खड़े करने होंगे। डिजीटल मीडिया का मंच इस्तेमाल कर मीडिया विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपनी विशिष्ट उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं। सुनित मुखर्जी ने इस मीडिया पंचायत इवेंट का समन्वयन-संचालन किया।

प्रतिष्ठित मीडिया अध्ययन विशेषज्ञ व विद्वान प्रो. हेमंत जोशी, प्रो. शिवाजी सरकार, प्रो. पिताबस प्रधान, डॉ. दुर्गेश त्रिपाठी, डॉ. सचिन भारती ने इस परिसंवाद में अपने-अपने बहुमूल्य विचारों से अवगत कराया। विद्यार्थियों को अध्ययनशील बनने, सवाल पूछने की प्रवृत्ति विकसित करने तथा डिजिटल टूल्स का इस्तेमाल कर मीडिया क्षेत्र में दक्षता हासिल करने की बात वक्ताओं ने कही।

आयोजक भारती विद्यापीठ इंस्टीट्यूट के प्रो. एम.एन. होडा ने कहा कि मीडिया पंचायत इवेंट के जरिए विद्यार्थियों को मीडिया जगत के विशेषज्ञों से रूबरू करवाया जा रहा है तथा उनको मीडिया क्षेत्र के नवीनतम रुझानों बारे भी अवगत कराया जा रहा है।