जीजेयू में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

जीजेयू में ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

हिसार, गिरीश सैनी।  गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग द्वारा वेरिलोग डिजिटल सिस्टम डिजाइन, संश्लेषण और सत्यापन विषय पर मासिक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर और वीएलएसआई चिप डिजाइन के लिए कौशल को प्रशिक्षित करना तथा इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के उभरते रुझानों को उजागर करना है।
कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने अपने संदेश में कहा है कि यह पाठ्यक्रम कौशल को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) में प्रगति वीएलएसआई और सेमीकंडक्टर के लिए नई मांग पैदा कर रही है और इस प्रकार नए उद्योग का विकास और नवाचार हो रहा है।
विभागाध्यक्ष डा. सुमन दहिया ने बताया कि कार्यक्रम में 42 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को उद्योग की जरूरतों के अनुसार उपकरण सीखकर इसके महत्व को बताया। बतौर मुख्य वक्ता डॉ. योगेश चाबा ने कहा कि वीएलएसआई डिजाइन के क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह कोर्स हाई स्पीड कंप्यूटिंग हार्डवेयर, हाई स्पीड संचार नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईओटी जैसी भविष्य की प्रौद्योगिकी के लिए छोटे आकार और स्मार्ट हार्डवेयर उपकरणों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम संयोजक डॉ. कुलदीप सिंह व डॉ. विनोद कुमार ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। पीडीयूसीआईसी के निदेशक डॉ. मुकेश अरोड़ा ने कंप्यूटर सेंटर तथा सेंटर की लैब की सुविधाओं के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी।