पुलिस द्वारा 784 स्कूलों व 14 कॉलेजों में सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता आयोजित

पुलिस द्वारा 784 स्कूलों व 14 कॉलेजों में सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता आयोजित

रोहतक, गिरीश सैनी। जिला पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने बताया कि प्रदेश भर में पुलिस विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता 2023-24 का आयोजन किया गया। जिला पुलिस द्वारा प्रतियोगिता के प्रथम चरण की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण ने परीक्षा केन्द्रों का दौरा कर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। सभी प्रभारी थाना ने अपने अधीनस्थ क्षेत्र में पड़ने वाले स्कूलों व कॉलेजों मे दौरा कर परीक्षा का जायजा लिया। एएसपी ने बताया कि सभी स्कूल व कॉलेज स्टाफ को प्रतियोगिता की आंसर की दे दी गई है। स्टाफ द्वारा पेपर चेक किया जाएगा। स्कूल व कॉलेज स्तर पर सफल होने वाले प्रतिभागी 27 अक्टूबर को होने वाली जिला स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगें।

जिला रोहतक में करीब पौने दो लाख से ऊपर विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग द्वारा सड़क सुरक्षा प्रतियोगिता के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इस प्रतियोगिता में 784 स्कूलों व 14 कॉलेजों के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मेधा भूषण ने बताया कि इस प्रतियोगिता में चार स्तर निर्धारित किए गए है। पहला तीसरी से पांचवी कक्षा, दूसरा छठी से आठवीं कक्षा, तीसरा नौवीं से बारहवीं कक्षा तथा चौथा महाविद्यालय के विद्यार्थी है। पुलिस विभाग द्वारा प्रतियोगिता से पहले सभी स्कूलों व महाविद्यालयों में यातायात की पुस्तकें निशुल्क उपलब्ध करवाई गई है। पुलिस विभाग द्वारा अलग-अलग स्तर के लिए अलग-अलग प्रश्न-पत्र तैयार कर सभी स्कूलों व कालेजों में वितरित किए गए है। 

अतिरिक्त  पुलिस अधीक्षक ने बताया कि देश में सबसे ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटना के कारण होती है तथा लाखों लोग हर साल अपाहिज हो जाते हैं। पुलिस विभाग समय-समय पर समाज को यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के आयोजन कर रहा है।