ऑटो पर लगने वाले 4 अंक के विशेष नम्बर की प्रक्रिया शुरु

ऑटो पर लगने वाले 4 अंक के विशेष नम्बर की प्रक्रिया शुरु

रोहतक, गिरीश सैनी। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग के दिशानिर्देशों अनुसार रोहतक शहर में चलने वाले ऑटो पर एक विशेष स्टीकर लगाने का अभियान शुरू किया गया। अभियान की शुरुआत पुलिस लाइन रोहतक में विशेष कैंप लगाकर की गई।

ऑटो पर स्टीकर लगाने के लिए ऑटो चालकों के दस्तावेज जांचने की प्रक्रिया एक माह तक सुबह 9 से सायं 5 बजे तक चलेगी। आटो के बारे में पूर्ण विवरण एक्सेल शीट मे तैयार किया जा रहा है। ऑटो चालकों व संचालकों का विवरण डायल-112 ऐप के साथ शेयर किया जाएगा। डायल-112 ऐप के साथ ऑटो चालकों का डाटा जोड़ने पर ऑटो में कोई भी घटना होने पर डायल 112 पर कॉल जाते ही उसका पूरा विवरण पुलिस के पास पहुंचेगा। हर ऑटो पर तीन स्टीकर लगेंगे। एक स्टिकर आगे, एक पीछे और एक स्टीकर ऑटो के अंदर लगेगा।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला पुलिस व आरटीए द्वारा संयुक्त रूप से ऑटो पर विशेष स्टीकर लगाने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। पहले दिन वीरवार को पुलिस लाइन में 59 ऑटो चालकों के दस्तावेज जांच कर उनका रिकार्ड एकत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि ऑटो पर स्टीकर लगाने का मुख्य उद्देश्य अपराध को रोकना व महिलाओं में सुरक्षा की भावना को पैदा करना है। कई बार ऑटो में छोटी-मोटी घटनाएं हो जाती है लेकिन सवारियों को ऑटो नंबर याद नहीं रहता या ऑटो नम्बर ऐसी जगह पर होता है जो सवारी को दिखाई नहीं देता। यूनिक कोड ऑटो के अन्दर बैठी सवारियों के साथ-साथ ऑटो के बाहर से नोट किया जा सकता है। ऑटो में सवार महिला यात्री उस विशेष नम्बर की फोटो क्लिक कर डायल 112 ऐप पर सूचित कर सकते हैं। पुलिस द्वारा जांच अभियान के दौरान जिस भी ऑटो पर 4 अंक का विशेष नम्बर नहीं होगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। स्टीकर में ऑटो का रजिस्ट्रेशन नम्बर, चालक का नाम व फोटो भी होगा। 31 अक्टूबर तक हर ऑटो पर विशेष नम्बर लगाया जाएगा।

रोहतक पुलिस द्वारा सभी ऑटो चालकों से अपील की गई है कि जल्द से जल्द सभी ऑटो चालक पुलिस लाइन रोहतक में सुबह 9 से सायं 5 बजे तक आकर अपने ऑटो के लिये रजिस्ट्रेशन व दस्तावेज की प्रक्रिया पूरी कराएं।