पंजाब इन्वेस्टमेंट समिट के मौके पर सीएम चन्नी द्वारा की गई घोषणाओं का पवन दीवान स्वागत किया

औद्योगिक प्रगति के लिए मील का पत्थर साबित होंगे

पंजाब इन्वेस्टमेंट समिट के मौके पर सीएम चन्नी द्वारा की गई घोषणाओं का पवन दीवान स्वागत किया

लुधियाना: पंजाब लार्ज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन पवन दीवान ने आज लुधियाना में पंजाब इन्वेस्टमेंट समिट में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा की गई घोषणाओं का स्वागत किया है और इन्हें राज्य में औद्योगिक विकास के लिए मील का पत्थर बताया है।
यहां जारी एक बयान में दीवान ने कहा कि सीएम चन्नी से राज्य में औद्योगिक क्रांति की दिशा में लालफीताशाही खत्म करने का एलान किया है। जिसके तहत पंजाब से लालफीताशाही को खत्म किया जाएगा।  छोटे और मध्यम उद्यमों के विस्तार में तेजी लाने के लिए पंजाब राइट टू बिजनेस एक्ट- 2020 में संशोधन को मंजूरी दी गई है।  इससे पंजाब में अब कारोबार करना आसान हो जाएगा।
इसी तरह जीएसटी और वैट के आकलन को अब बिना पेश हुए ही मंजूरी दी गई है, जिसके तहत व्यापारियों और उद्योगपतियों को इस उद्देश्य के लिए टैक्स ऑफिसों में नहीं जाना होगा।
जबकि, वित्तीय वर्ष 2014-15, 2015-16 और 2016-17 के लिए वैट के लंबित मामलों में, बकाया के लिए कुल मांग का केवल 30 प्रतिशत ही माना जाएगा। इसमें से 20 फीसदी पहले साल और बाकी 80 फीसदी अगले साल वसूल किया जाएगा। पंजाब सरकार ने मीडियम इंडस्ट्री के लिए बिजली कनेक्शन के फिक्स चार्ज में भी 50 फीसदी की कटौती की है। इससे उद्योगों के लिए बिजली सस्ती हो जाएगी। औद्योगिक फोकल प्वाइंटों के भीतर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए भी 150 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।