यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल में पेपर बैग डे मनाया

यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल में पेपर बैग डे मनाया

रोहतक, गिरीश सैनी। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान विभाग में बुधवार को यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में पेपर बैग डे-2023 मनाया गया। 

डीन, फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग की अध्यक्षा प्रो. राजेश धनखड़ ने कार्यक्रम में विद्यार्थियों से समाज में पेपर बैग के उपयोग बारे लोगों को जागरूक करने की बात कही। प्रो. राजेश धनखड़ ने कहा कि प्लास्टिक के ज्यादा इस्तेमाल से लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए पेपर बैग के इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को प्लास्टिक की बजाए कागज व जूट के बैग उपयोग में लाने के लिए प्रेरित किया। 

यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल की निदेशिका प्रो. सोनिया मलिक ने प्रारंभ में स्वागत भाषण दिया तथा पेपर बैग डे की महत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने विद्यार्थियों से प्लास्टिक बैग की बजाए पेपर बैग यूज करने की अपील की। पर्यावरण विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डा. जितेन्द्र लौरा ने पेपर बैग दिवस के ऐतिहासिक पहलुओं को रेखांकित किया और पेपर बैग की विकास यात्रा से विद्यार्थियों को अवगत करवया। शोधार्थी हिमांशी ने विद्यार्थियों को घर पर वेस्ट पेपर को रिसाइकल कर हैंडमेड पेपर बैग बनाने की विधि बताई। 

पर्यावरण विज्ञान विभाग की प्राध्यापिका डा. बबीता खोसला तथा यूनिवर्सिटी कैंपस स्कूल की शिक्षिका डा. अंजू हुड्डा ने इस कार्यक्रम का समन्वयन किया। इस अवसर पर डा. रचना भटेरिया, डा. सुनील कुमार, विवेक कौशल, रेणुबाला, रीना, केएस राठी समेत अन्य स्टाफ सदस्य एवं कैंपस स्कूल के विद्यार्थी मौजूद रहे।