शिक्षा की बुनियाद मजबूत होगी तो ही बेहतर समाज-उन्नत राष्ट्र बनेगा: भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 

कहा, कांग्रेस सरकार आने पर हरियाणा को दोबारा बनाएंगे शिक्षा का हब। 

शिक्षा की बुनियाद मजबूत होगी तो ही बेहतर समाज-उन्नत राष्ट्र बनेगा: भूपेन्द्र सिंह हुड्डा 

रोहतक, गिरीश सैनी। शिक्षा और स्वास्थ्य ही समाज, प्रदेश तथा देश का विकास सुनिश्चित करते हैं। शिक्षा की बुनियाद मजबूत होगी तो ही बेहतर समाज-उन्नत राष्ट्र बनेगा। किसी भी तरह से यदि समाज-प्रदेश में शिक्षक वर्ग दुखी है, हैरान, परेशान तथा असंतुष्ट है तो समाज-प्रदेश प्रगति नहीं कर सकता। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री तथा वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रविवार को ल महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के राधाकृष्णन सभागार में हरियाणा फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटीज एण्ड कालेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन, हरियाणा कालेज टीचर्स एसोसिएशन, हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन द्वारा आयोजित उच्चतर शिक्षा विषयक संगोष्ठी में व्यक्त किए।

भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आने वाली पीढ़ी के हितों के लिए क्वालिटी एजुकेशन जरूरी है। परंतु दुख की बात यह है कि वर्तमान सरकार की स्कूली शिक्षा से लेकर यूनिवर्सिटी शिक्षा तक कोई प्राथमिकता नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था की दुर्दशा उनके हृदय की गहरी टीस है।

भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने उनके मुख्यमंत्री काल में उच्च शिक्षा के प्रसार तथा विस्तार के लिए किए गए कार्यों का विस्तारपूर्वक उल्लेख किया। इनमें प्रदेश में नए विश्वविद्यालयों- आईजीयू रेवाड़ी सीबीएलयू, भिवानी, सीआरएसयू, जीन्द, सुपवा, रोहतक, केन्द्रीय विवि, महेन्द्रगढ़, राजीव गांधी एजुकेश सिटी, प्रथम महिला विश्वविद्यालय व महिला मेडिकल कालेज, एनआईएफटी, पंचकूला, एनआईटी, कुरूक्षेत्र, वाईएमसीए, फरीदाबाद, एम्स बाढ़सा, आईआईएम, रोहतक, मेडिकल कालेज, मेवात, मेडिक कालेज, करनाल, एफडीडीआई, रोहतक समेत अन्य शिक्षण संस्थानों का इंफ्रास्ट्रक्चर विकास तथा विस्तारण का उल्लेख उन्होंने किया। भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भविष्य में प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर पुन: हरियाणा को राष्ट्र का एजुकेशन हब बनाया जाएगा। शिक्षा समुदाय की जायज मांगों को विधान सभा में उठाने तथा शिक्षक कल्याण के लिए  प्रयास करने की संकल्पबद्धता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने जाहिर की। 

रोहतक के विधायक भारत भूषण बतरा ने कहा कि विश्वविद्यालयों की स्वायत्तता के मुद्दों को उन्होंने हरियाणा विधान सभा में प्रमुखता से उठाया है तथा भविष्य में भी उच्चतर शिक्षा की स्वायत्तता पर कुठाराघात नहीं होने देंगे। प्रदेश में बेरोजगारी पर दुख व्यक्त करते हुए भारत भूषण बतरा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आने पर युवाओं के रोजगार पर विशेष फोकस करेगी।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मडूटा तथा हरियाणा फेडरेशन ऑफ यूनिवर्सिटी एण्ड कालेज टीचर्स आर्गेनाइजेशन अध्यक्ष डा. विकास सिवाच ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने अपने संबोधन में उच्चतर शिक्षा क्षेत्र की कालेजों तथा विश्वविद्यालयों की विभिन्न समस्याओं, सरकार के गलत निर्णयों का उल्लेख करते हुए कहा कि आज शिक्षा वर्ग गहन परेशानी झेल रहा है। साथ ही महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों का विकास इन गलत निर्णयों के कारण बाधित हो रहा है। इस संगोष्ठी में जेसीवीवाईएमसीए विवि, फरीदाबाद के डा. संजय शर्मा, आईजीयू रेवाड़ी की डा. सविता श्योराणा, डीसीआरयूएसटी, मुरथल के डा. सुरेन्द्र दहिया, गुजवि, हिसार के डा. विनोद गोयल, कुटा, कुरूक्षेत्र विवि के डा. जितेन्द्र खटकड़,  एचएसएलए के सतपाल सिन्धु, एमडीयू के प्रो. एस.सी. मलिक, कुरूक्षे विवि से परमेश कुमार, एचसीटीए महासचिव डा. नरेन्द्र चाहर ने उच्चतर शिक्षा संबंधित विभिन्न मुद्दों, समस्याओं, जायज मांगों तथा वर्तमान में शिक्षा की वास्तविक स्थिति बारे संगोष्ठी में विचार सांझा किए।

राज्यसभा के पूर्व सांसद शादी लाल बतरा तथा पूर्व विधायक आनंद सिंह दाँगी संगोष्ठी में विशेष रूप से उपस्थित रहे। हरियाणा के विश्वविद्यालयों-महाविद्यालयों के शिक्षकगण, विद्यालयों के शिक्षकगण, एमडीयू गैर शिक्षक कर्मचारी संघ प्रधान जयबाग मलिक तथा अन्य कर्मचारी नेता, शहर के बुद्धिजीवी एवं प्रबुद्ध नागरिक इस संगोष्ठी में शामिल हुए।