नेताओं और जनता के बीच बढ़ी दूरी मिटाने निकला यात्रा पर : राहुल गांधी

महंगाई , बेरोजगारी, नोटबंदी और जी एसटी प्रमुख मुद्दे 

नेताओं और जनता के बीच बढ़ी दूरी मिटाने निकला यात्रा पर : राहुल गांधी

मुडका बार्डर से सीधी रिपोर्ट 
-कमलेश भारतीय 
राजस्थान- हरियाणा के मुडका बार्डर, पर सुबह सवेरे छह बजे अपार जनसमूह को संबोधित करते कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की हरियाणा में शुरूआत करते हुए कहा कि आज नेता व जनता के बीच दूरी बढ़ गयी है । इस दूरी को मिटाने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा शुरू की है । मेरा कांग्रेस शासित राज्यों के नेताओं को सुझिव है कि वे महीने में एक दिन जरूर पदयात्रा कर लोगों के दुख दर्द समझने की कोशिश करें । इससे जनता की तकलीफों की जानकारी मिल सकेगी । 
राहुल गांधी ने मुख्य रूप ष तीन मुद्दे बताये कि सबसे बड़े मुद्दे हैं -बेरोजगारी , महंगाई और जीएसटी व नोटबंदी ! युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा और व्यापारी वर्ग नोटबंदी व जीएसटी से परेशान है । आम जनता महंगाई से दुखी है । रसोई गैस सिलेंडर एक हजार से बारह सौ रुपये तक पहुंच गया है ।
अपनो यात्रा पर रहस्य उजागर करते कहा कि यह यात्रा गरीब किसान और मजदूर की यात्रा है । यात्रा तो गाड़ी, कार या हेलीकॉप्टर से भी कर सकता था लेकिन फिर आम आदमी की पीड़ा कहां समझ पाता ? कन्याकुमारी से कश्मीर तक आम आदमी की पीड़ा समझने के बाद तिरंगा लहराऊंगा ! यह यात्रा दो विचारधाराओं की लड़ाई है -नफरत और मोहब्बत के बीच ! नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खो रहे हैं । यह विचारधारा की लड़ाई आज की नहीं , बरसों पुरानी है । इसमें गरीब , किसान व मजदूर की आवाज है । रोज छह से सात घंटे चलकर जनता की बात सुनने का अवसर मिलता है । इस तरह जनता के बीच खाई को दूर कर रहा हूं । मैं आप सबकी मोहब्बत और शक्ति से चल रहा हूं । हरियाणा की जनता का इस जोरदार स्वागत् के लिए दिल से शुक्रिया कर राहुल ने अपनी यात्रा शुरू की ।
इससे पहले नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत् करते कहा कि हरियाणा देश दही के खाने के लिये और जय जवान , जय किसान और जय पहलवान के लिए जाना जाता है । राहुल गांधी का शाल ओढ़ाकर सम्मान भी किया । हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने कहा कि  वीरों की भूमि मेवात में आपकी यात्रा का स्वागत् है । यहां हिन्दू मुस्लिम भाईचारा बहुत मजबूत है । 
यात्रा को हरियाणा के मुडका बाॅर्डर पर विदा करने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट सहित अनेक नेता राजस्थान से आये ।अशोक गहलोत ने कहा कि कमरतोड़ महंगाई और बेरोजगारी बहुत बड़े मुद्दे हैं । सत्रह दिन की यात्रा के बाद राहुल गांधी ने हरियाणा में प्रवेश किया है और बहुत ही शानदार स्वागत् हुआ है । इस यात्रा की शुरूआत बहुत शानदार हुई है और इस यात्रा का संदेश पूरे देश में जा रहा है । देश की जनता की आवाज बनकर रिटेल निकल पड़े हैं । 
इस अवसर पर जयराम रमेश , हरियाणा प्रदेश कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिह गोहिल, सैलजा ,दीपेन्द्र हुड्डा , रणदीप सुरजेवाला , किरण चौधरी , श्रुति चौधरी आदि नेता मौजूद रहे । मीडिया संयोजिका गीता भुक्कल , स्वराज इंडिया के योगेन्द्र यादव , एम एम चोपड़ा, रामभगत शर्मा व अनेक विधायक मौजूद रहे । हिसार से अत्तर सिंह सैनी   राजेंद्र सूरा , अनिल मान , एडवोकेट योगेश सिहाग, भूपेंद्र गंगवा, कुलबील बेनीवाल , गौरव सम्पत सिंह , नरेश सेलवाल , दिलबाग हुड्डा , सुमन शर्मा आदि मौजूद रहे ।