लोकतंत्र का मज़ाक उड़ाया नीतिश ने : सैलजा 

लोकतंत्र का मज़ाक उड़ाया नीतिश ने : सैलजा 

- कमलेश भारतीय
बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने जो पल्टी मारी है, वह लोकतंत्र का मज़ाक है। यह लोकतांत्रिक परंपराओं की भी गिरावट है। यही नहीं यह अवसरवादिता की राजनीति है । यह बात पूर्व केंद्रीय मंत्री और आजकल उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी सुश्री सैलजा ने विशेष बातचीत में कही । वे आज कंपकंपाती ठंड में हिसार स्थित पैतृक आवास से चलीं और जगह जगह इनकी बस को रोक रोक कर फूलों से स्वागत् किया गया। सिरसा से ही सुश्री सैलजा ने पहला लोकसभा चुनाव लड़कर राजनीति में कदम रखा था, इस कारण उनकी फतेहाबाद की जनसभाओं में काफी जोश देखने को मिल रहा है। 
-कांग्रेस के नेतृत्व ने हरियाणा में कांग्रेस नेताओं को पार्टी लाइन में रहने के निर्देश दिया है? 
-हम सब कांग्रेस को ही मजबूत बनाने निकले हैं, पार्टी लाइन का कोई उल्लंघन नहीं हो रहा । हम कांग्रेस के समर्पित सिपाही हैं। 
- लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच प्रत्याशियों के चयन में कांग्रेस किस नीति पर चलेगी? 
- कांग्रेस नेता मिलजुल कर जीतने वाले प्रत्याशियों पर विचार करेगी। 
- आप कौन सा चुनाव लड़ेंगीं?
- जो आदेश कांग्रेस हाईकमान कहेगी, वही चुनाव लड़ूंगी। 
- कांग्रेस का संगठन तो अब भी नहीं बना। फिर कांग्रेस प्रत्याशियों के थैले लेकर कौन मतदान केंद्रों के बाहर मिलेगा ? 
- कांग्रेस का कार्यकर्ता निचले स्तर तक बहुत मजबूत है। ‌वह अपनी जिम्मेदारी निभाता आ रहा है और वैसे पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस का संगठन चुनाव से पहले बन जायेगा। पार्टी मिलजुल कर चुनाव मैदान में जायेगी। 
- भाजपा-जजपा सरकार का दावा है कि हरियाणा में पर्ची और खर्ची बंद कर दी है। आपकी क्या राय है? 
- नौकरियों में कोई पारदर्शिता नहीं है । युवा बेरोजगार है। सभी संस्थाओं पर अपने ही लोग बिठा रखे हैं। इस बात में कोई दम नहीं । कौशल विकास योजना में भी मुश्किल से युवाओं को काम मिल रहा है। 
-भाजपा-जजपा का दावा है कि हरियाणा में डबल इंजन सरकार से विकास हो रहा है। क्या कहेंगीं? 
-हरियाणा में कोई बड़ा प्रोजेक्ट नहीं आया!  कैसे कहें कि डबल‌ इंजन सरकार से हरियाणावासियों को कोई फल मिला है! भाजपा-जजपा नेता जनता से कट चुके हैं। 
-सबसे मार्मिक क्षण इस यात्रा में अब तक? 
- इस कंपकंपाती ठंड में महिलाओं का बड़ी संख्या में आना, जो मेरे लिए घर का कामकाज छोड़कर देरी के बावजूद पंडाल में डटी रहती हैं! 
-यात्रा के बीच कौन से मुख्य मुद्दे सामने आए? 
- बेरोजगारी, महंगाई और बढ़ता भ्रष्टाचार! 
आज कांग्रेस के हरियाणा के नेताओं सुश्री सैलजा और किरण चौधरी की कांग्रेस जन संदेश यात्रा का सतरहवां दिन फतेहाबाद के गांवों मोड़ा होशनाक, बड़ोपल, खारा खेड़ी, धारणिया , वनावाली और किरडान आदि गांवों में पहुंची। राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला पारिवारिक व्यस्तताओं  के चलते आज यात्रा में शामिल न हो पाये। 
इस अवसर पर पूर्व मंत्री अत्तर सिंह सैनी, पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी, पूर्व विधायक राजपाल भूखड़ी, रणधीर धीरा, राजरानी पूनम, अरविंद शर्मा, लाल बहादुर खोवाल, मीडिया प्रभारी मुकेश सैनी, चंद्रमोहन पोटलिया , जिला पार्षद गौरव शर्मा, सुधीर गोदारा, संतोष बेनीवाल आदि साथ चल‌‌ रहे थे