समाचार विश्लेषण/जी टी रोड पर दुहाई देगी भारत जोड़ो यात्रा?

समाचार विश्लेषण/जी टी रोड पर दुहाई देगी भारत जोड़ो यात्रा?
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
पंजाबी में एक गाना बहुत लोकप्रिय हुआ था -जी टी रोड पे दुहाइयां पावै यारां दा ट्रक बल्लिये ! अब पता चला है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दो चरण रखे गये हैं -हरियाणा में ! एक जी टी रोड पर तो दूसरा दक्षिण हरियाणा यानी उत्तर व दक्षिण हरियाणा को एकसाथ इस यात्रा के बहाने साधने और जोड़ने की तैयारी में है हरियाणा कांग्रेस ! तैयारियां चल रही हैं । सोच विचार चल रहा है । सन् 2024 की तैयारी में लग गयी है कांग्रेस ! सबसे बड़ी बात यह कि कम से कम तैयारी में काग्रेस नेता एकजुट नजर आ रहे हैं और इन दिनों कोई ऐसी बयानबाजी नहीं आ रही जिससे मनमुटाव होने की जरा सी आशंका हो । किरण चौधरी नहीं कह रही कि मैं कांग्रेस में ही रहूंगी या दूसरे छोड़कर जायेंगे । न ही सैलजा कह रही हैं कि हम तो जन्मजात कांग्रेसी हैं । इन बातों पर विराम लग गया है । सभी ने अपने अपने तरकश के तीर अब एक तरफ रख दिये हैं । अघोषित युद्धविराम हो गया लगता है । चलो अच्छा है । जी टी रोड बेल्ट इसलिए चुनी गयी है कि यहां भाजपा ज्यादा ताकतवर मानी जा रही है जबकि दक्षिणी हरियाणा भी ऐसा ही क्षेत्र है जहां यादवों ने चुनावी महाभारत में भाजपा का साथ दिया और कहा भी जा रहा था कि दक्षिण हरियाणा का योगदान कम नहीं भाजपा का कमल खिलाने में ! जब खिल गया तो राव इंद्रजीत की मन की बात न बनी । यानी मुख्यमंत्री बनने का सपना मन में ही रह गया । दूसरी ओर चौ बीरेन्द्र सिंह उत्तरी हरियाणा की बात करते करते भी मुख्यमंत्री न बन पाये । यही दोनों नेता उत्तरी व दक्षिणी हरियाणा की उपेक्षा की बात उठा कर मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में कांग्रेस का हाथ झटककर कमल थामने चल दिये थे । इनके कारण कांग्रेस उत्तर व दक्षिण हरियाणा में बेहतर प्रदर्शन न कर सकी । अब इन दोनों क्षेत्रों को भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से फिर से कांग्रेस के पाले में लाने की तैयारी है ।
वैसे इन दिनों हरियाणा का भिवानी यानी छोटी काशी भी चर्चा में है क्योंकि दो दिन बाद जजपा का स्थापना दिवस इस बार भिवानी में एक बड़ी जनसभा आयोजित कर मनाये जाने की तैयारियां चल रही हैं । यह भी नारा दिया जा रहा है कि दुष्यंत चौटाला अगले मुख्यमंत्री होंगे ! यानी सन् 2024 पर जजपा की निगाह भी है । अजय चौटाला भिवानी से लोकसभा चुनाव लड़ते रहे हैं और देखा जाये तो यह भी दक्षिण हरियाणा को अपने साथ लाने की तैयारी है ।
इस बीच हरियाणा में यह चर्चा भी जोर पकड़ती जी रही है कि नये साल के आसपास भाजपा मुख्यमंत्री का चेहरा बदलने की सोच रही है और हो सकता है गब्बर यानी अनिल विज को कमान सौंपने की तैयारी चल रही हो ! 
खैर ! जी टी रोड पर यारां दा नहीं नहीं काग्रेस का ट्रक दौड़ने जा रहा है ,,,कितना ? यह नहीं कह सकते ! 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।