विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रथम चरण का शुभारंभ करेंगे सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

मौके पर ही पात्र लोगों को मिलेगा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रथम चरण का शुभारंभ करेंगे सांसद डॉ. अरविंद शर्मा

रोहतक, गिरीश सैनी। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा के प्रथम चरण का शुभारंभ स्थानीय लोकसभा सांसद डॉ. अरविंद शर्मा जिला के गांव सैम्पल से 30 नवंबर को सुबह 10 बजे करेंगे। संकल्प यात्रा के दौरान वैन के माध्यम से ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश भी लोगों को सुनवाया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी पात्र व्यक्तियों को प्रदान किया जायेगा।

उपायुक्त अजय कुमार ने स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा की वैन के निरीक्षण के उपरांत अधिकारियों के साथ संवाद करते हुए कहा कि इस वैन में एलईडी स्क्रीन उपलब्ध है, जिसके माध्यम से सरकार की योजनाओं की पूर्ण जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाई जायेगी। वैन में सेल्फी प्वाइंट, वॉल कैलेंडर, 360 डिग्री सीसीटीवी कैमरा, 8 स्टैंडी आदि उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत वैन द्वारा प्रतिदिन दो गांवों को कवर किया जायेगा। प्रथम चरण में 30 नवंबर को कलानौर खंड के गांव सैम्पल, निगाना, एक दिसंबर को मसूदपुर व बनियानी, 2 दिसंबर को लाहली व गरनावठी, 3 दिसंबर को ककराना व सांगाहेड़ा तथा 4 दिसंबर को पटवापुर व काहनौर में कार्यक्रम आयोजित होंगे।

उपायुक्त ने बताया कि वैन द्वारा 5 दिसंबर को महम खंड के गांव निंदाना खास व निंदाना टिगरी, 6 दिसंबर को सैमाण व सैमाण पाना टोडर, 7 दिसंबर को भराण जिंदराण व भराण शेखपुर तितरी, 8 दिसंबर को बहलबा व बहलबा भजन तथा 9 दिसंबर को बहलबा पानरी व बहलबा खास में कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रमों में ग्रामीणों द्वारा वैन का स्वागत किया जायेगा। लोगों को विकसित भारत संकल्प यात्रा पर आधारित फिल्म दिखाई जाएगी तथा मंत्रियों के रिकॉर्ड किये हुए संदेश पर आधारित फिल्म दिखाई जाएगी। ड्रॉन दीदी को लांच किया जायेगा। दस हजारवें पीएम जन औषधि केंद्र के शुभारंभ के साथ विभिन्न योजनाओं के लाभपात्रों से संवाद किया जाएगा तथा कार्यक्रम के अंत में लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकॉर्ड किया गया संदेश सुनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की रूपरेखा के अनुसार हरियाणा सरकार की विकासात्मक गतिविधियों पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। ड्रोन प्रदर्शन के अलावा प्रगतिशील किसानों से बातचीत भी की जाएगी, संकल्प शपथ दिलाई जाएगी तथा गांव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन होगा तथा लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जायेगी। स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, सेवा विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, राजस्व विभाग, स्वयं सहायता समूहों, सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा स्टॉल लगाये जायएंगे।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना के तहत ऋण आवेदनों के लिए बैंक का हेल्प डेस्क भी स्थापित होगा। विभिन्न योजनाओं से संबंधित आवेदनों इत्यादि के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक भी उपलब्ध रहेंगे। मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्टॉल लगाया जायेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत शत प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए स्टॉल लगाया जायेगा। इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जितेंद्र शर्मा व डीआईओ डॉ. जितेंद्र मलिक सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।