आईआईटी मंडी और गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के बीच शिक्षा और शोध को लेकर हुआ एमओयू

आईआईटी मंडी और गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के बीच शिक्षा और शोध को लेकर हुआ एमओयू

गुरुग्राम, गिरीश सैनी। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी, हिमाचल प्रदेश से शोध और शैक्षिक कार्यों के लिए सहयोग करार किया है। दोनों संस्थानों ने एमओयू पर हस्ताक्षर कर संयुक्त शोध कार्यों और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता जाहिर की है।

इस समझौता ज्ञापन पर गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह और आईआईटी मंडी के डायरेक्टर प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि आधुनिक समय की मांग के अनुसार गुरुग्राम विवि नई शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप व्यावसायिक शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए संकल्पबद्ध है। इसी कड़ी में आईआईटी मंडी के साथ यह एमओयू साइन किया गया है।

कुलपति ने बताया कि इस एमओयू के तहत गुरुग्राम विवि के इंजीनियरिंग के विद्यार्थी आईआईटी मंडी और आईआईटी मंडी के छात्र गुरुग्राम विवि में पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि दोनों संस्थानों के बीच एमओयू से विद्यार्थियों के सुनहरे भविष्य के लिए विभिन्न कार्यक्रम जैसे अनुसंधान, शिक्षण और परामर्श के उद्देश्य से संकाय एवं कर्मचारियों का आदान-प्रदान आदि शामिल होगा। इस एमओयू के तहत स्नातकोत्तर एवं पीएचडी के विद्यार्थियों  का संयुक्त पर्यवेक्षण आदि भी शामिल है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वित्त पोषित परियोजनाओं में भागीदारी के माध्यम से संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके तहत शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए वैज्ञानिक जानकारी के आदान-प्रदान की अनुमति भी सम्मिलित है। दोनों संस्थानों में सेमिनार, कार्यशाला, सम्मेलन, प्रशिक्षण कार्यक्रम सहित अन्य संयुक्त कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।