हरियाणा के ताऊ की दक्षिण हरियाणा में सबसे बड़ी प्रतिमा 

हरियाणा के ताऊ की दक्षिण हरियाणा में सबसे बड़ी प्रतिमा 

-कमलेश भारतीय 
हरियाणा के ताऊ चौ देवीलाल की संभवतः हरियाणा में सबसे ऊंची प्रतिमा मेवात यानी दक्षिण हरियाणा में उनके पौत्र व जननायक जनता पार्टी के संस्थापक व पूर्व सांसद चौ अजय चौटाला द्वारा अनावरण किया गया । इससे पहले चौ चरण सिंह हरियाणा कृषि के पुस्तकालय के सामने भी लगी है टाऊन पार्क में भी लेकिन यह संभवतः अब तक की सबसे बड़ी प्रतिमा है जो सुपर टाइम एक्सप्रेसवे से साफ साफ नज़र आती है । वैसे जिला चरखी दादरी को छोड़ कर हर जिले मे ताऊ की प्रतिमा स्थापित है और यह आशा है कि पहली नवम्बर को यहां भी प्रतिमा स्थापित हो जायेगी ।
इसके अनावरण पर चौ अजय चौटाला ने इसे नाम दिया प्रगति की प्रतिमा यानी इसे हरियाणा की प्रगति के साथ जोड़ कर और विविधता में एकता के रूप में देखा जाये ।
चौ अजय चौटाला ने कहा कि देशभर में सत्ता के साथ संघर्ष का प्रतीक बन गये थे चौ देवीलाल । उन्होंने विपक्ष को स्वतंत्र भारत में पहली बार एकजुट कर संघर्ष करने की राह दिखाई । वे जनता के बीच रह कर काम करना पसंद करते थे और वृद्धावस्था पेंशन जैसे आइडियाज ऐसे ही जनता के बीच रह कर आये थे और सबसे बड़ी बात लोकलाज से लोकराज चलता है जैसे संदेश मे दी । वे देश के उप प्रधानमंत्री पद तक पहुंचे संघर्ष के  बल पर।  चाहते तो प्रधानमंत्री बन सकते थे लेकिन राजनीति में भी त्याग कर दिखाया और उप प्रधानमंत्री बनना ही स्वीकार किया । ऐसे त्यागी पुरूष ही जननायक हो सकते हैं ।
यह प्रतिमा नूंह (मेवात ) के गांव हिलालपुर में स्थापित की गयी है जिससे कि चौ देवीलाल के विचार पूरे हरियाणा में फैल सकें । यह दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे पर स्थापित है । जजपा प्रवक्ता के अनुसार यहां चौ देवीलाल से संबंधित विचार पुस्तके भी निकट भविष्य में उपलब्ध करवाई जायेंगी । 
यह प्रतिमा लगभग दो एकड़ भूमि में स्थापित है और निकट भविष्य में यहां व्यायामशाला बनाने की योजना है ।