विद्यार्थियों को तेल व गैस क्षेत्र में कैरियर अवसरों की जानकारी दी

विद्यार्थियों को तेल व गैस क्षेत्र में कैरियर अवसरों की जानकारी दी

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल के इंडस्ट्री इंटरेक्शन क्लब द्वारा रसायन विज्ञान विभाग के सहयोग से 'तेल व गैस क्षेत्र में कैरियर के अवसर' और 'ओएनजीसी में तेल व गैस कुआं ड्रिलिंग में रसायन विज्ञान के व्यावहारिक अनुप्रयोग' विषयक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन किया गया। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने विद्यार्थियों को उद्योग प्रथाओं एवं संबंधित कैरियर के अवसरों के बारे में जागरूक करने के लिए इस आयोजन के लिए इंडस्ट्री इंटरेक्शन क्लब को बधाई दी।

बतौर मुख्य अतिथि कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर व विशिष्ट अतिथि के रूप में रसायन विज्ञान विभाग के प्रो. सतबीर मोर ने शिरकत की। समारोह की अध्यक्षता प्लेसमेंट निदेशक डॉ. प्रताप सिंह ने की। गुजवि के पूर्व विद्यार्थी, आईआईटी कानपुर से पीएचडी व वर्तमान में ओएनजीसी लिमिटेड मुंबई में सीनियर केमिस्ट के रूप में कार्यरत डॉ. सुधीर यादव मुख्य वक्ता थे। इस सेमिनार में लगभग 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

मुख्य अतिथि प्रो. विनोद छोकर ने बताया कि रसायन विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी रोजगार के पर्याप्त अवसर हैं। मुख्य वक्ता डॉ. सुधीर यादव ने विद्यार्थियों से साझा किया कि तेल और गैस उद्योग ऊर्जा बाजार में सबसे बड़े उद्योगों में से एक है, जो अपस्ट्रीम, मिडस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम तीन खंडों में काम करता है। उन्होंने ओएनजीसी की कार्यप्रणाली के बारे में भी जानकारी साझा की। उन्होंने इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन लिमिटेड जैसे प्रमुख डाउनस्ट्रीम कंपनियों सहित गेट जैसी परीक्षाओं के माध्यम से ओएनजीसी में रोजगार संभावनाओं पर चर्चा की।