कार्यशाला में विद्यार्थियों को दिया तनाव से दूर रहने का मंत्र

कार्यशाला में विद्यार्थियों को दिया तनाव से दूर रहने का मंत्र

रोहतक, गिरीश सैनी। मेडिटेशन तनाव प्रबंधन में कारगर है। जरूरत है कि मेडिटेशन करने के सही तौर-तरीकों बारे जागरूक होने की। यह उद्गार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के बॉटनी विभाग की अध्यक्ष प्रो. पुष्पा दहिया ने सोमवार को स्ट्रेस मैनेजमेंट विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए।

प्रो. पुष्पा दहिया ने विद्यार्थियों को तनाव से दूर रहने का मंत्र दिया और जीवन में मेडिटेशन की महत्ता से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि तनाव को कम करने में मेडिटेशन की अहम भूमिका है। उन्होंने तनाव मुक्ति के लिए समय प्रबंधन को भी महत्वपूर्ण बताया और विद्यार्थियों को जीवन में मेडिटेशन को अपनाने के लिए प्रेरित किया।

डॉ. अजित सिंह राणा ने बतौर रिसोर्स पर्सन विद्यार्थियों को तनाव से बचने में मेडिटेशन की भूमिका बारे व्यावहारिक जानकारी दी और मेडिटेशन करने के सही तौर-तरीकों बारे बताया। विद्यार्थियों ने भी कार्यशाला में अपने विचार और अनुभव साझा किए। प्रो. अनिता रानी सहरावत ने आभार प्रदर्शन किया तथा डॉ. सुंदर सिंह ने कार्यक्रम का समन्वयन किया। इस मौके पर डॉ. आशा शर्मा, डॉ. सुनील यादव समेत विभाग के शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मी, शोधार्थी एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।