राष्ट्र की संस्कृति और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने में हस्तशिल्प की महत्वपूर्ण भूमिकाः वीएस कुंडू

सात दिवसीय धातु चिताई रिपोजी प्रशिक्षण शिविर संपन्न।

राष्ट्र की संस्कृति और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने में हस्तशिल्प की महत्वपूर्ण भूमिकाः वीएस कुंडू

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा राजस्व आयोग के अध्यक्ष वीएस कुंडू ने कहा है कि हस्तशिल्प किसी भी देश या क्षेत्र की संस्कृति और परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वह डीएलसी सुपवा में कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा द्वारा आयोजित सात दिवसीय धातु चिताई रिपोजी प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प किसी क्षेत्र या राष्ट्र के इतिहास और संस्कृति का व्यापक प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके साथ ही हस्तशिल्प समृद्ध पारंपरिक कला विरासत और संस्कृति के साथ-साथ लोगों के जीवन के तरीके और इतिहास से जुड़े पारंपरिक ज्ञान और क्षमताओं को संरक्षित करने का महत्वपूर्ण साधन भी है। उन्होंने कहा कि 7 दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर में निश्चित रूप से प्रशिक्षण साथियों ने काफी कुछ सीखा होगा। उन्होंने इस आयोजन के लिए कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की भी प्रशंसा की।

बतौर विशिष्ट अतिथि युवा भाजपा नेता हिमांशु ग्रोवर ने कहा कि कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग लुप्त होती रिपोजी कला में सांस फूंकने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के शिविर हमारी इस प्राचीन शिल्प कला को पुनर्जीवित करने में अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा अपने राष्ट्र की प्राचीन कला से बेहद स्नेह करता है। इसलिए यह कला युवाओं के लिए रोजगार का एक बेहतर अवसर भी प्रदान करेगी। कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी (मूर्तिकला) हृदय कौशल ने शिविर के समापन अवसर पर आए हुए मेहमानों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में हरियाणा तथा अन्य प्रदेशों से आए प्रसिद्ध कलाकारों ने प्रतिदिन अथक प्रयासों से तांबा धातु में रिपोजी कलाकृतियां बनाई। सात दिन के इस शिविर के दौरान प्रसिद्ध कलाकार मोहम्मद यूसुफ तथा मोहम्मद याकूब ने प्रशिक्षण दिया। इस शिविर में हरियाणा से कीर्ति चौहान, दिनेश, गोपाल दास, कमलजीत, नरेंद्र, स्वीपराज, विशाल प्रजापति, सुनील धीमान, नंदकिशोर व मनीष आदि प्रतिभागी रहे। दिल्ली की प्रसिद्ध कलाकार सुनीता लांबा, वीएस कुंडू तथा गुरबचन ने प्रतिदिन पैनल चर्चा में भाग लिया।