भारतीय लोकतंत्र के संरक्षण व संवर्धन में मीडिया का महत्वपूर्ण योगदानः उपायुक्त अजय कुमार

हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर जिला के पत्रकारों को दी बधाई

भारतीय लोकतंत्र के संरक्षण व संवर्धन में मीडिया का महत्वपूर्ण योगदानः उपायुक्त अजय कुमार

रोहतक (गिरीश सैनी)। उपायुक्त अजय कुमार ने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र के संरक्षण और संवर्धन में पत्रकारिता, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक का महत्वपूर्ण योगदान है। हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर जिला के मीडिया कर्मियों को बधाई देते हुए उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि आज के दिन इस बात का उल्लेख नितांत आवश्यक है कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में हिन्दी एवं भाषायी पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय पत्रकारिता स्वतंत्रता आंदोलन की साक्षी रही है। 

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि आपातकाल और अघोषित आपातकाल भी भारतीय प्रेस और हिन्दी पत्रकारिता ने देखे है। तमाम बाधाओं, प्रतिबंध और प्रतिकूल परिस्थितियों के बाद भी भारतीय पत्रकारिता ने अपनी विकास यात्रा तय की है। उन्होंने कहा है कि 30 मई 1826 को कोलकाता से साप्ताहिक हिन्दी पत्र उदन्त मार्तण्ड का प्रकाशन शुरू हुआ था। हिन्दी पत्रकारिता ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। वर्तमान में स्वावलंबी भारत, स्वाभिमान भारत और स्वदेश भारत के साथ-साथ स्वभाषा के विकास के लिए प्रयत्नशील भारत का निर्माण भी हिन्दी पत्रकारिता के माध्यम से हो रहा है।

उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि हिन्दी पत्रकारिता के माध्यम से समाज में फैली कुरीतियों को भी दूर करने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने हिन्दी के प्रथम साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन शुरू किया था। उस समय अंग्रेजी, फारसी और बांग्ला भाषा में अनेक पत्र निकलते थे लेकिन हिंदी में कोई भी समाचार पत्र प्रकाशित नहीं होता था। इसे मद्देनजर रखते हुए हिन्दी साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन शुरू किया गया। इस अवधि में कई समाचार पत्रों का प्रकाशन और शुरू हुआ। हिन्दी पत्रकारिता के माध्यम से देशवासियों को देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में बढ़चढक़र भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया।