कर्फ्यू दौरान लोगों की सहूलियत के लिए राशन, एलपीजी, दूध दही, दवाईयां और अन्य ज़रूरी वस्तुओं की होगी होम डिलीवरी - ज़िला मैजिस्टरेट

जरूरी समान मुहैया करवाने वालों फ़र्मों को जारी कहीं जाएंगे कर्फ्यू पास, 10 पेट्रोल पम्पों और रसोई गैस की होम डिलीवरी के लिए गैस एजेंसियों को भी मिली छूट

कर्फ्यू दौरान लोगों की सहूलियत के लिए राशन, एलपीजी, दूध दही, दवाईयां और अन्य ज़रूरी वस्तुओं की होगी होम डिलीवरी - ज़िला मैजिस्टरेट
श्री कुलवंत सिंह, ज़िला मैजिस्ट्रेट कम डिप्टी कमिशनर, फिरोज़पुर।

फिरोज़पुर: ज़िला मैजिस्ट्रेट कम डिप्टी कमिशनर श्री कुलवंत सिंह ने बताया कि कर्फ़्यू दौरान लोगों का अपने घरों में रहना ज़रूरी है और उन्हें रोज़मर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों को लेकर कोई दिक्कत पेश न आए, इसलिए ज़िला प्रशासन की तरफ से कुछ विशेष प्रबंध किये गए हैं।

ज़िला मैजिस्ट्रेट ने बताया कि फल और सब्जियां लोगों तक पहुंचाने के लिए मार्केट कमेटी के सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि वह फल और सब्ज़ी विक्रेताओं के लिए के पास जारी करें और हर विक्रेता की तरफ से अधिक से अधिक दो मसैंजरें को समान पहुँचाने के लिए अधिकृत किया जा सकता है। इसी तरह दूध और दूध से बने पदार्थों की डिलीवरी के लिए जी.एम मिल्कफैड को विक्रेताओँ को पास जारी करने के लिए कहा गया है और एक विक्रेता को लिए अधिक से अधिक दो मसैंजर को डिलीवरी के लिए अधिकृत पास जारी किए जाएंगे। किराना और ओर खाने -पीने की चीजों के लिए जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को दुकानदारों को पास जारी करन के लिए कहा गया है और ग्रोसरी व अन्य जरूर सामान की होम डिलीवरी के लिए यह पास जारी किए जाएंगे।

ज़िला मैजिस्ट्रेट की तरफ से कैमिस्टों को भी दवाओँ की होम डिलीवरी करने के लिए कहा गया है। मरीज़ की तरफ से व्हॉट्स एप या किसी अन्य ऑनलाइन माध्यम या फिर टैलिफ़ोन के द्वारा परसक्रिप्शन स्लिप (डाक्टरी पर्ची) कैमिस्ट को दिखाने पर कैमिस्ट के अधिकृत मसैंजर द्वारा दवा मरीज़ को पहुंचाई जाएगी। इसी तरह डाक्टरों को भी यह कहा गया है डाक्टर कोशिश करें कि वह अपने मरीज़ों को वटसऐप या किसी ओर सोशल मीडिया के माध्यम से कंसल्ट करें। अगर पेशेंट की विजिट जरूरी है तो वह पहले से ही टाइम लेकर डॉक्टर के पास आए और डॉक्टर के पास एक समय पर दो-तीन से ज्यादा मरीज न हों।

छूट प्राप्त सभी विक्रेताओं, मसैंजर्स और मेडीकल स्टाफ को फेस मास्क का इस्तेमाल करने और अपने हाथों को साबुन के साथ धोने या सैनेटाईज करने के निर्देश दिए गए हैं।

डिप्टी कमिशनल ने होम डिलीवरी के लिए के पास हासिल करने वाले किराना दुकानदारों, फ़्रूट और सब्ज़ी विक्रेताओं और दवा विक्रेताओँ को अपने मोबायल नंबर लोगों तक पहुँचाने के लिए कहा गया है ताकि लोग इन नंबरों पर फ़ोन करके ज़रूरत का समान मंगवा सकें।

इसी तरह लोगों तक एलपीजी की स्पलाई पहुँचाने के लिए गैस एजेंसियों को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की छूट दी गई है। गैस एजेंसियां अपना दफ़्तर प्रातःकाल 8 से दोपहर 3 बजे तक खोल सकेंगी परन्तु दफ़्तर में मालिक और स्टाफ समेत कुल 2 लोगों को ही बैठने की मंज़ूरी होगी। पेट्रोल -डीज़ल की सुविधा के लिए जिले में 10 पेट्रोल पम्पों को खोलने की मंज़ूरी दी गई है। यह पंप फ़िरोज़पुर शहर, फ़िरोज़पुर छावनी, ममदोट, गुरू हर सहाए,  तलवंती भाई, जीरा, मखु, जटावाली और मलावाला ख़ास क्षेत्रों में स्थित हैं।