गुजवि की एनएसएस एडवाइजरी कमेटी की बैठक आयोजित

गुजवि की एनएसएस एडवाइजरी कमेटी की बैठक आयोजित

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के हाइड्रोपोनिक गार्डन को राष्ट्रीय स्वयंसेवक योजना (एनएसएस इकाई) द्वारा गोद लिया गया है। यह पार्क अब एनएसएस पार्क के नाम से जाना जाएगा। एनएसएस के स्वयंसेवक तथा कार्यक्रम अधिकारी इस पार्क को नया स्वरूप प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय, राज्य तथा विवि स्तरीय शिविर की अवधि को स्वयंसेवकों की कक्षा की उपस्थिति के रूप में भी माना जाएगा। यह निर्णय वीरवार को कुलपति कार्यालय कमेटी रूम में हुई एनएसएस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने की। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंजू गुप्ता ने संचालन किया।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बताया कि एनएसएस इकाई, शैक्षणिक, सामाजिक तथा राष्ट्रीय अभियानों में अपना श्रेष्ठ योगदान देती है। एनएसएस इकाई के लिए संबंधित व्यवस्थाओं को और अधिक सुदृढ़ किया जा रहा है। एनएसएस के माध्यम से दो एडवेंचर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। एक शिविर में यूटीडी तथा दूसरे शिविर में संबद्ध महाविद्यालयों के स्वयंसेवक भाग ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि गणतंत्र दिवस पर शिविर में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों के लिए जरूरत पड़ने पर विशेष परीक्षा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त पीजी कोर्स में भी राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस तथा राष्ट्रीय स्तर पर एनएसएस अवॉर्ड से सम्मानित होने वाले स्वयंसेवकों के लिए दाखिलों में एक अतिरिक्त सीट के प्रावधान पर भी विचार किया जाएगा।

बैठक में एनएसएस की वर्षभर चलने वाली गतिविधियों के लिए बजट भी पारित किया गया है। बैठक में स्टेट एनएसएस अथॉरिटी दिनेश कुमार तथा रीजनल डायरेक्टोरेट नॉर्थ जोन एनएसएस श्रवण कुमार, प्रो. संदीप राणा, डॉ. संजीव कुमार, प्रो. सुजाता सांघी, प्रो. अनिल कुमार सहित एडवाइजरी कमेटी के अन्य सदस्य शामिल हुए।