हरियाणा की माटी से: लोकसभा चुनाव : मैट्रो के मज़े

हरियाणा की माटी से: लोकसभा चुनाव : मैट्रो के मज़े
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
लोकसभा चुनाव की तैयारियों में सभी दल पूरी तरह व्यस्त हो चुके हैं । हरियाणा में भाजपा की 'गौरवशाली भारत' नाम से रैलियों का रेला शुरू हो चुका है । कांग्रेस सहित सभी दलों के संगठनों की बैठकें होने लगी हैं -वैसे बिना संगठन के कांग्रेस प्रभारी दीपक बावरिया जुटे हैं मैराथन बैठकें करने में ! जजपा भी तैयारियों में है । उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के तूफानी दौरे यही संकेत दे रहे हैं कि जजपा भी कमर कसे हुए है । गठबंधन करो न करो ! गठबंधन की बात ही भुला दी और तैयारी शुरू कर दी ! वैसे चौ बीरेन्द्र सिंह पूरी कोशिश में हैं कि किसी भी तरह भाजपा-जजपा गठबंधन टूट जाये ! 
हरियाणा ही क्यों अन्य राज्यों में भी लोकसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं । अभी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा अपने गृहराज्य हिमाचल में रैली करके आये हैं । ऊपर ऊपर चुनाव के लिये अपने अपने दलों को एकजुट करने की मैराथन बैठकें भी चल रही हैं और सबसे मजेदार सवाल कि नीतिश कुमार और शरद पवार किस पाले में बैठेंगे ! इनकी सोच कहां जाकर मिलेगी इस पर सभी दलों की निगाहें टिकी हुई हैं । 
इधर सबसे दिलचस्प फोटो वायरल हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ! वे मैट्रो में सवार होकर छात्राओं से बातचीत करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय पहुंचे ! वाह ! जिन माननीय प्रधानमंत्री ने एक भी प्रेस कांफ्रेंस नहीं की वे बिना प्रेस के मैट्रो में दिख गये ! क्या गजब की फोटो ! वैसे जब गोबिंदा ने मुम्बई में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था तब मुम्बई लोकल ट्रेन में बिल्कुल ऐसे ही दिखे थे वोटरों के साथ बतियाते हुए ! एक आइडिया जो बदल दे आपकी दुनिया ! गोबिंदा जीत गये थे और राम नाइक आज तक उस हार को भूल नही पाये ! चाहे उन्हें बदले में राज्यपाल पद मिल गया लेकिन वह बार नहीं पचा पाये ! यह टीस अब तक कभी कभी उनके भाषण में उभर ही आती है । उधर जीतने वाले गोबिंदा को भी टीस है कि उसका फिल्मी करियर चौपट हो गया इस तरह सांसद बन कर ! वे फिल्मी दुनिया में लौटे लेकिन कोई काम नहीं मिला । कहीं के न रहे गोबिंदा ! न राजनीति और न ही फिल्में ! दोनों से आउट । बड़ी बेआबरू से दोनों कोचों से गोबिंदा निकले ! आज रियल्टी शोज में ठुमके लगाते दिख रहे हैं ! यही हाल सन्नी पाजी का है । गुरदासपुर की सुध नहीं ली । अपने बेटे करण की शादी जरूर निपटा ली ! गुरदासपुर किसे याद आयेगा ? हेमामालिनी की मथुरा से विदाई तय लगती है और कंगना राणौत की एंट्री हो सकती है कृष्ण की नगरी से ! 
देखा जाये तो लोकसभा चुनाव मे सभी दलों की निगाहें सेलिब्रिटीज पर टिकी रहती हैं । अभी कह नहीं सकते कि जंतर-मंतर पर धरना देने वाले किस पहलवान को कौन सा दल राजनीति में लपक ले ! कुछ नहीं कह सकते ! किसकी लाॅटरी लगने वाली है ! यह चुनाव है मियां ! कोई खेल नहीं ! सभी दलों ने शतरंज बिछा रखी है । जहां देखो नुसरत जहां पश्चिमी बंगाल से सांसद बन गयी थी ! मनोज तिवारी , हंसराज हंस दिल्ली से सांसद बन गये तो राजकिशन भैया कहां पीछे रहते ! वे भी वाया गोरखपुर संसद में आ गये ! इस तरह पूरी ग्लैमरस है संसद अपनी ! क्रिकेट के मैदान से गौतम गंभीर खेल दिखाने पहुंच गये ! अब कौन कौन आता है और कौन कौन जाता है -यह देखना है ! काफी दिलचस्प रहेगा लेकिन जनता क्या इसके रिपोर्ट कार्ड मांगेगी या मुंहदिखाई से ही खुश होती रहेगी ? 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।