हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन पर चर्चा आयोजित

हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन पर चर्चा आयोजित

हिसार, गिरीश सैनी। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस (एचएसबी) में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन विषय पर एक चर्चा का आयोजन किया गया। ध्यान रहे कि वर्तमान सत्र से एचएसबी ने हेल्थकेयर उद्योग की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एमबीए हेल्थकेयर प्रोग्राम शुरू किया है।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई के मार्गदर्शन में आयोजित इस चर्चा में बतौर मुख्य वक्ता नमन जैन ने शिरकत की। एचएसबी के निदेशक प्रो. विनोद कुमार बिश्नोई, अधिष्ठाता प्रो. कर्मपाल नरवाल, कार्यक्रम संयोजक प्रो. टीका राम तथा प्रो. वंदना सिंह मौजूद रहे।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि इस चर्चा के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वास्थ्य प्रशासन के क्षेत्र में उनकी क्षमता को विकसित करने का अवसर मिलेगा।

मुख्य वक्ता नमन जैन ने कहा कि अस्पताल प्रशासन हेल्थकेयर उद्योग के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण क्षेत्र है। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए उच्च स्तरीय ज्ञान और योग्यता की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में हॉस्पिटल मैनेजमेंट सेक्टर तेजी से विकास कर रहा है। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन की विशाल संरचना में क्लीनिक, अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों जैसी स्वास्थ्य सुविधाओं के समन्वय के साथ ही गुणवत्ता आश्वासन, रोगी देखभाल, सूचना प्रणाली आदि भी शामिल हैं।

निदेशक प्रो. विनोद कुमार बिश्नोई ने कहा कि हेल्थकेयर उद्योग की आवश्यकताओं को देखते हुए इस सत्र से एमबीए हेल्थकेयर प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। संयोजक प्रो. टीका राम व डॉ. वंदना सिंह ने इस चर्चा के विषय की संक्षिप्त जानकारी दी।