किसानों के लिए लाभकारी साबित हुआ समय से पहले खरीद का निर्णयः अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा

अनाज मंडी में खरीद कार्यों का किया निरीक्षण।

किसानों के लिए लाभकारी साबित हुआ समय से पहले खरीद का निर्णयः अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा

रोहतक, गिरीश सैनी। हरियाणा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा ने शुक्रवार को रोहतक अनाज मंडी का दौरा कर बाजरा व धान की खरीद के कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त अजय कुमार भी मौजूद थे।

डॉ सुमिता मिश्रा ने अनाज मंडी रोहतक में मौके पर ही अधिकारियों से खरीद कार्यों की रिपोर्ट प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए। उन्होंने खरीद कार्यों को लेकर आढ़तियों व मंडी में मौजूद किसानों से भी बातचीत की। इसके अलावा उन्होंने मंडी में किसानों के लिए चलाई जा रही अटल कैंटीन के बारे में भी रिपोर्ट ली। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि खरीद संबंधी समस्याओं को लेकर जिला स्तरीय शिकायत निवारण कमेटी पहले से ही काम कर रही है। अगर किसी किसान को किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो वह मंडी स्थित किसान सहायता केंद्र पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य सरकार ने समय से पहले खरीद का कार्य आरंभ करके किसानों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि शेड्यूल के हिसाब से धान व बाजरे की खरीद का कार्य 1 अक्टूबर से आरंभ होता था, लेकिन हरियाणा की पहली ऐसी राज्य सरकार है, जिसने इस बार 25 सितंबर से खरीद के कार्य को आरंभ किया है। सरकार के इस निर्णय से अगेती बिजाई करने वाले किसानों को बड़ा लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि अब तक हरियाणा की मंडियों में 14 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। रोहतक की मंडी में अब तक हैफेड द्वारा साढ़े 5 हजार मीट्रिक टन बाजरा खरीदा जा चुका है। उन्होंने कहा कि खरीद का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। आढ़तियों व किसानों को खरीद कार्य को लेकर कोई समस्या नहीं है।

इस अवसर पर मंडी सचिव देवेंद्र ढुल, हैफेड के डीएम अनूप नैन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक वरिंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।