शहीदों को श्रद्धांजलि देकर मनाएं वैलेंटाइन डे 

शहीदों को श्रद्धांजलि देकर मनाएं वैलेंटाइन डे 


-नेहा सहगल

14 फरवरी, जो कि दुनिया भर के लिए प्यार के  नशे में खो जाने वाला और प्यार का इज़हार करने वाला दिन माना  जाता है, वहीं  14 फरवरी, 2019 जब पुलवामा टेरर अटैक हुआ था उस में शहीद हुए भारतीय सेना के 40 शहीदों की याद दिलाता है।  आज से दो साल पहले हुए इस हमले को याद करके न सिर्फ भारत बल्कि सारी दुनिया नमन कर रही है।  14 फरवरी को जहां वैलेंटाइन डे में कुछ लोग खोये हैं,  वहीं कुछ लोग ट्विटर, फेसबुक और व्हाट्सप्प पर वीरों को शहादत देते नज़र आते हैं। 
 

वैलेंटाइन  डे पर कहते हो
तुम हो पास तो दिल रुक जाये  

आतंकियों के 14 फरवरी के हमले में शहीद हुए सैनिकोंके
परिवार के लिए कुछ न कर पाए, तो सिर झुक जाए।।

 

अब वो चाहे 40 भारतीय जवान हमारे परिवार के न हों, लकिन वो वहां क्यों थे, सिर्फ हमारी रक्षा के लिए।  उनमें  से कुछ ऐसे भी थे जिनके बच्चे अभी एक महीने के भी नहीं थे, कुछ ऐसे भी थे, जिनकी शादी को अभी एक महीना भी नहीं हुआ था, कुछ ऐसे थे जो अपने माँ बाप के इकलौते सहारा थे।  उन शहीदों के लिए गर्व महसूस होता है जो इतने कम तापमान पर भी देश के लिए तैनात रहते है।  इस दिन न सिर्फ वैलेंटाइन डे मना कर बल्कि उन 40 शहीदों को श्रद्धांजलि के साथ नमन करना चाहिए।  इस दिन सिर्फ खुशिया ही नहीं, उन शहीदों के घर में दुःख का माहौल भी हो सकता है जिन्होंने अपना बेटा, भाई या पिता खोया हो।  

हमें इस दिन से एक नई शुरुवात करनी चाहिए ,जब भी कोई सैनिक दिखे तो हमें उनको एहसास करवाना चाहिए कि वो सच्चे हीरो हैं और उनके साथ भी फोटो लेनी चाहिए ताकि उनको महसूस हो कि हम सबको उन पर गर्व है।  जिस तरह वो देश के लिए शहीद होने को तैयार रहते हैं, हमें उन पर नाज़ है जिनके कारण हम साधारण लोग सुरक्षित अपने घरों में हैं।