समाचार विश्लेषण/भारत जोड़ो यात्रा के बीच आशंका 

समाचार विश्लेषण/भारत जोड़ो यात्रा के बीच आशंका 
कमलेश भारतीय।

-*कमलेश भारतीय 
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा इक्कीस दिसम्बर को तीन दिन के लिए मेवात से हरियाणा में प्रवेश करने जा रही है । इसे देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा , प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ,, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा व पूर्व मंत्री अशोक अरोड़ा सभी जुटे हुए हैं इसकी तैयारियों में । जहां भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे से दिल्ली में मुलाकात की , वहीं अशोक अरोड़ा ने हरियाणा सरकार को इस बारे में सूचित किया और भाजपा ने भी इस पर निगाह रखने के लिए एक बैठक आमंत्रित की है । कुलदीप बिश्नोई सबसे आगे और पहले आलोचक सामने आये और कहा कि राहुल गांधी की यात्रा का कोई असर हरियाणा में नहीं होगा और यह यात्रा कांग्रेसजनों को पार्टी में रोकने की कोशिश मात्र है । ये वही कुलदीप बिश्नोई हैं जो राहुल गांधी से अपनी नजदीकियों के किस्से बयान करते थकते नहीं थे और इन्हें पूरी आस थी कि राहुल इन्हें हरियाणा कांग्रेस की कमान थमा देंगे लेकिन यह सपना अधूरा रह गया और कारवां गुजर गया कुलदीप बिश्नोई राहुल के बुलावे का इंतजार करते करते कांग्रेस छोड़कर भाजपा का कमल थामने चल दिये पूरे परिवार के साथ ! अब वे सबसे पहले आलोचक हैं ! यही राजनीति है प्यारे ! 
दूसरी सुगबुगाहट तोशाम से विधायक व पूर्व मंत्री किरण चौधरी के बारे में हो रही है । आदमपुर उपचुनाव के दौरान वे बार बार एक ही बयान देती रही कि प्रत्याशी तय करने में सलाह नहीं की गयी । यही नहीं पार्टी प्रत्याशी  का प्रचार करने की बजाय वे कार्यकर्त्ताओं के द्वार कार्यक्रम बना कर करनाल पहुंच गयी ! इस तरह ये दूरी और ये मजबूरी क्या बयान कर गयी कि कांग्रेस में सब ठीक नहीं और सब खुश नहीं ! खूब चर्चा चली कि किरण चौधरी भाजपा ज्वाइन करने वाली हैं । हालांकि बयान दिया कि कांग्रेस नहीं छोड़ने वाली लेकिन यह राजनीति है , इसमें कहा कुछ जाता है और सुनाई कुछ देता है और गाने के बोल भी हैं कि न न करते , प्यार तुम्हीं से कर बैठे ! अब पता नहीं क्या होता है ! वे कांग्रेस के राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होती हैं या कमल थाम लेती हैं ! हलचल तेज है और अफवाहों का बाजार गर्म है ! 
मेवात से राहुल गांधी तीन दिन की यात्रा पर रहेंगे , अगर इस यात्रा के दौरान कांग्रेस एकजुट दिखाई दी तो बहुत बड़ा संदेश जायेगा और यदि एकजुटता में दूरी दिखाई दी तो भी उतना ही बड़ा संदेश जायेगा ! अब यह आने वाले तीन दिन बता देंगे कि यात्रा से हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का ग्राफ कितना बढ़ता है ! 
-*पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।